MONSOON UPDATE: गर्मी के तेवर पड़ेंगे ढीले, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

MONSOON UPDATE: भारत के कई हिस्सों में सूरज की चमक आग की भट्टी की तरह महसूस हो रही है, जिससे हर किसी का पसीना टपक रहा है। पश्चिमी यूपी में देर रात आंधी और कहीं-कहीं बूंदाबांदी देखने को मिली, लेकिन बावजूद इसके गर्मी के तेवर ढीले नहीं पड़े। दूसरी तरफ राहत की यह है कि समय से एक दिन पहले मानसून करेल के तटों और पूर्वोत्तर इलाकों में मानसून दस्तक देने जा रहा है, जहां भारी बारिश होने की संभावना है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

MONSOON UPDATE।इसके बाद मानसून देश के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ेगा, जिसके चलते झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। राजस्थान, मध्य प्रदेश, और छत्तीसगढ़ में भी भीषण गर्मी ने जीना हराम कर दिया है। राहत की बात यह है कि बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान पूरी तरह से धीमा पड़ गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई जगह भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल

MONSOON UPDATE।आईएमडी के अनुसार, बुधवार को हुई छिटपुट बारिश होने से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली। इसके साथ ही आगामी तीन दिन यानी 30 मई से 2 जून तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर बादलों की गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने की संभावना है। इसके साथ ही राजस्थान के ऊपर विपरीत चक्रवाती हवा का दबाव बनता दिख रहा है।

31 मई की रात से कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही 1 जून को मेरठ सहित दिल्ली-एनसीआर और वेस्ट यूपी के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। यूपी के वाराणसी में अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक दर्ज किए जाने की उम्मीद जताई गई है। इसके साथ ही प्रयागराज में 46 डिग्री और आगरा में 45 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया जा सकता है।

इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय और मिजोरम में 5 जून को मानसून दस्तक देगा, जिसके बाद झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके साथ ही मणिपुर और असम में भी भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

इसके साथ ही दक्षिण अरब सागर के कुछ और इलाकों में मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों कई इिलाकों में बारिश होगी।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close