Moong Dal Chilla Recipe: मूंग दाल चीला बनाने की विधि

Shri Mi

Moong Dal Chilla Recipe/अगर आप हेल्दी और टेस्टी नाश्ते की तलाश में हैं तो आज हम आपको मूंग दाल का चीला की रेसिपी बताते हैं। वैसे तो बच्चे हों या फिर बड़े हर कोई मूंग दाल को खाने से कतराता है लेकिन अगर आप एक बार इसका चीला बनाएंगे तो यकीनन सबको बेहद पसंद आएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Moong Dal Chilla Recipe/साथ ही मूंग दाल सेहत के लिए सबसे अच्छी होती है। ऐसे में आप सुबह घर पर मूंग दाल का ये आसान सा चीला बनाएं। इस चीले का स्वाद इतना जजीज होगा कि कोई ये जान भी नहीं पाएगा कि आपने ये चीला किसी और चीज का नहीं बल्कि मूंग दाल का बनाया है। जानें इसे बनाने की इंस्टेंट रेसिपी।

Moong Dal Chilla Recipe/मूंग दाल हरी छिलके वाली – पानी में भिगो दे, लहसुन की कलियां 4-5 , हरी मिर्च, हींग, नमक स्वादानुसार, रिफाइंड तेल

अब सबसे पहले भीगी हुई मूंग दाल को लें और उसे पानी से अच्छे से धोएं। छिलके वाली दाल है लिहाजा दाल को 4 से 5 घंटे भिगाने के बाद दाल फूल जाएगी और छिलके दाल से अलग हो जाएंगे। पानी से धोते वक्त सारे छिलकों और दाल को अलग अलग कर लें।

Moong Dal Chilla Recipe/इसके बाद दाल को मिक्सी के जार में डालें। जार में बहुत थोड़ा सा पानी, हरी मिर्च कम से कम 4 से 5 काटकर डालें, लहसुन की कलियां 4 से 5 और फिर मिक्सी के जार को बंद कर फिर पीस दें।  जब दाल पिस जाए तो उसे एक बर्तन में निकाल लें और हाथ से करीब 5 से 8 मिनट तक फेटें। इसके बाद दाल में स्वादानुसार नमक और चुटकी भर हींग डालकर अच्छे से मिलाएं। अब चीले बनाने के लिए आपकी दाल एकदम तैयार है।

अब गैस पर धीमी आंच पर तवे को रखें। इसके लिए आप नॉनस्टिक या फिर साधारण कोई भी तवा ले सकते हैं। तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालें और उसे गर्म होने दें। अब दाल के मिक्सचर को छोटी कटोरी या फिर गहरी कंछुल से लें और तवे के बीच में डालकर हल्के हाथ से फैलाएं।

इसके बाद चीले के आसपास हल्का सा तेल डालें। जब एक तरफ से हल्का ब्राउन हो जाए तो चीले को कंछुली से पलट दें। अब इस तरफ भी तब तक धीमी आंच पर सेकें जब तक गोल्डन ब्राउन ना हो जाए। जब दोनों तरफ से हल्का गोल्डन ब्राउन सिक जाए तो चीले को प्लेट में निकाल लें।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close