इंडिया वाल

प्रभारी मंत्री ने ली विकास कार्यों की समीक्षा बैठक,संचालित योजनाओं से अधिक लोग हो लाभान्वित-शिव डहरिया

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी) जिले के प्रभारी मंत्री व छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन व श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया बलरामपुर में दो दिवसीय जिला प्रवास पर पहुंचे जहाँ विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने समीक्षा बैठक में कोविड की स्थिति एवं वैक्सीनेशन,धान खरीदी,राजस्व प्रकरण,धन्वंतरी योजना,स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल, सुपोषण अभियान,राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना,वनाधिकार पत्र,गोधन न्याय योजना तथा नरवा,गरवा,घुरूवा व बाड़ी योजना की समीक्षा की। उन्होंने ने स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी ली व रिक्त पदों पर डीएमएफ मद से भर्ती करने की बात कही।

धान खरीदी की समीक्षा करते हुए उन्होंने पंजीकृत सभी कृषकों के धान खरीदने को कहा। धान खरीदी में किसी भी प्रकार की शिकायत न हो इसके लिए छोटे एवं सीमांत वर्ग के कृषकों के धान प्राथमिकता से खरीदी करने को कहा तथा धान का उठाव नियमित रूप से करने के निर्देश दिये। राजस्व विभाग के अविवादित नामांतरण, बांटवारा, सीमांकन के प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने तथा विवादित प्रकरणों को आपसी समझौता कराकर शीघ्र निराकरण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत चल रहे प्रकरणों को भी समय-सीमा में निराकरण करने को कहा।

जिले में बीते दिनों हुए ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का शीघ्र सर्वे कर क्षतिपूर्ति हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्कूल व छात्रावास/आश्रमों के संचालन के संबंध में संबंधित अधिकारी से जानकारी ली तथा कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए स्कूल-छात्रावास व आश्रमों में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिये। खाद्य विभाग के अधिकारी से उचित मूल्य दुकानों के संचालन तथा राशन वितरण की स्थिति की जानकारी ली। इसी प्रकार श्रम विभाग के अंतर्गत चल रहे योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा की।

चुनावों के बाद मालामाल हुए सांसदों-विधायकों की लिस्ट IT ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी

प्रभारी मंत्री ने सभी विभागीय अधिकारियों से अपने विभाग में संचालित योजनाओं का बेहतर ढ़ंग से प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने को कहा। इस अवसर पर कलेक्टर कुन्दन कुमार,पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव,डीएफओ लक्ष्मण सिंह,अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा,संयुक्त कलेक्टर एच.एल. गायकवाड,डिप्टी कलेक्टर दीपक कुमार निकुंज सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS