Mother’s Day 2019: मदर्स डे पर मां को कराना है Special Feel तो जरूर करें ये काम

रायपुर।हर साल मदर्स डे आता है. इस साल आज यानी 12 मई को मनाया जा रहा है. आजकल लोगों को अपने मां-बाप को देने के लिए समय कम है शायद इसीलिए किसी खास या एक दिन डेडिकेट करके उन्हें वो पूरी खुशी देने की कोशिश करते हैं जो कि अपने व्यस्त समय में न हीं दे पाते. बता दें मदर्स डे और फादर्स दे मनाने की परंपरा भारतीय तो नहीं है लेकिन मार्डन होती भारतीय परंपरा ने वेस्टर्न के इन खास दिनों को सेलिब्रेट करने का एक अलग ही महत्व बनता जा रहा है. हालांकि एक अच्छी बात ये भी है कि एक दिन पूरी डेडिकेट होकर ही सही लेकिन इस दिन को अब लोग काफी ज्यादा महत्व देकर मनाने लगे हैं जिससे मां और बच्चों में काम को लेकर चलते बनी दूरियां थोड़ी कम तो हुई हैं.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Mother’s Day theme 2019

इस मदर्स डे की थीम बैलेंस फॉर बैटर (#Balanaceforbetter) है. इस थीम का मुख्य उद्देश्य विश्व में जेंडर बैलेस यानी लिंग संतुलन को बनाए रखना है.

बता दें कि बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने ‘मां’ (सभी मां) को कल ट्वीट करके एक खास म्यूजिक वीडियो एल्बल लांच किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है – ‘शुजित सरकार क्रिएशन, अनुज गर्ग के म्यूजिक, उनके बेटे यजत की आवाज, पुनीत शर्मा के बोल और मेरी आवाज के साथ कल मदर्स डे पर मांओं को श्रद्धांजलि.’

मां शब्द का अर्थ (Meaning of ‘Maa’ the word)

जब बच्चा बड़ा होता है तो सबसे पहले वो जो शब्द बोलता है वो है ‘मां’. मां शब्द का अर्थ- मां = मै + आ से मिलकर बना है. इसका मतलब होता है मैं परमशक्ति और आ का मतलब आत्मा अर्थात मां, इस तरह मां वो है जो भगवान का ही रुप है या यूं कहें कि भगवान हर जगह नहीं हो सकता इसलिए उसने मां बनाई और उसमें अपने अंश या शक्ति का संचार किया ताकि वो (भगवान) सबके साथ रह सके.

क्यों मई के दूसरे संडे को ही मनाया जाता है मदर्स डे (Why do we celebrate mothers day on every second sunday of may month)

बता दें कि अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने 9 मई 1914 को एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मदर्स डे मई के दूसरे हफ्ते में ही मनाया जाएगा. इसके बाद से ही अमेरिका, भारत सहित कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को ही मनाया जाने लगा.

ऐसे स्पेशल फील कराएं स्पेशल (How To make Your Mom feel special)

  • वैसे तो अपनी मां को प्यार देने के लिए या उनका प्यार पाने के लिए किसी भी दिन की जरुरत नहीं है फिर भी हम आपको बताएंगे कि आप मदर्स डे पर कैसे अपनी मां के लिए इस दिन को खास बना सकते हैं.
  • आज संडे है यानी कि फन डे. आप अपनी मां के साथ या पूरी फैमिली के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं.
  • मां को आज किचन से छुट्टी दे दें और खुद खाना पका कर मां को खिलाएं.
  • अपनी मां के साथ डिनर प्लान करें.
  • आज अपनी मां के लिए कुछ खास गिफ्ट लेकर उन्हें दे.
  • आप एक छोटी सी पार्टी भी थ्रो कर सकते हैं.
  • अगर आप दूर हैं तो कुछ ही देर सही लेकिन अपनी मां से थोड़ी देर बात जरुर करें.

शायद मां और बेटे के रिश्ते से गहरा रिश्ता दुनिया में हो ही नहीं सकता. आप हर दिन मदर्स डे और फादर्स डे मनाइये. क्योंकि आपकी मां की वजह से ही आपका अस्तित्व है. आपने जिंदगी में जो भी हासिल किया है वो अपनी मां की वजह से ही है. वो मां जो शायद खुद भूखे पेट सोई होगी लेकिन आपका पेट पूरा भरा होगा. वो मां जिसने 9 महीने तक आपको बिना किसी परेशानी के अपने शरीर में दर्द के बावजूद रखा. शादी के बाद भी अगर आप हर दिन अपनी मां को उतना ही प्यार देंगे तो शायद जिंदगी में आपसे ज्यादा खुशनसीब कोई और नहीं होगा.
चलते चलते- Happy Mother’s Day

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...