MP को नगरीय निकाय मे 4 नेशनल अवार्ड,केन्द्रीय मंत्री ने की तारीफ

लखनऊ।केन्द्रीय शहरी विकास, आवासीय एवँ शहरी गरीब उन्मूलन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने आज लखनऊ में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला के पहले दिन मध्यप्रदेश को नगरीय विकास के क्षेत्र में नवाचारों के लिये 4 पुरस्कारों से अलंकृत किया। यह पुरस्कार मध्यप्रदेश को भोपाल के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में पब्लिक बाइक शेयरिंग, बी-नेस्ट इंक्यूबेशन सेंटर और जबलपुर स्मार्ट सिटी के एनडीएमसी के स्मार्ट क्लॉस-रूम एवं वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के लिये प्रदान किये गये। इसके अतिरिक्त, भारत शासन द्वारा मध्यप्रदेश को अमृत योजना के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिये 34 करोड़ रूपये की राशि इनसेंटिव के रूप में दी गयी।उल्लेखनीय है कि भोपाल स्मार्ट सिटी में पब्लिक बाइक शेयरिंग का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और शहर के मुख्य मार्गों पर यातायात के दबाव को कम करना है। शहर में पब्लिक बाइक शेयरिंग सिस्टम 25 जून, 2017 से प्रारंभ किया गया है। इस प्रोजेक्ट से शहर के 36 हजार यूजर जुड़ चुके हैं, जो 69 साइकिल स्टेशनों के माध्यम से 350 साइकिल का लाभ उठा रहे हैं। इसके लिये शहर में 12 किलोमीटर लम्बा और 5 मीटर चौड़ा डेडीकेटेड साइकिल ट्रैक बनाया गया है। बी-नेस्ट इंक्यूवेशन सेंटर से ऐसे बेरोजगार युवक-युवतियाँ, जो संसाधनों की कमी के कारण अपने नये-नये आयडियाज को मूर्त रूप प्रदान नहीं कर पाते, उन्हें बी-नेस्ट के माध्यम से प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है। इस सेंटर में युवाओं को बेहतर वर्किंग एन्वायरमेंट के साथ संसाधन उपलब्ध कराये जाते हैं। साथ ही उनके प्रोडक्ट और आयडिया की मॉर्केटिंग, फायनेंसिंग, लीगल एडवाइज भी प्रदान की जाती है।

जबलपुर स्मार्ट सिटी में एनडीएमसी के स्मार्ट क्लास-रूम में शहर के 5 शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूलों की 20 क्लास को स्मार्ट क्लास के रूप में परिवर्तित किया गया है, जिनमें सिलेबस को 2-डी और 3-डी इमेज के माध्यम से विभिन्न भाषाओं में पढ़ाया जा रहा है। स्कूलों में स्मार्ट स्टूडियो की सहायता से वर्चुअल क्लासेस की सुविधा प्रदान की गई है, जहाँ कोई भी शिक्षक एक ही जगह से सभी स्कूलों की क्लासेस में बैठे विद्यार्थियों को पढ़ा सकता है। जबलपुर स्मार्ट सिटी में वेस्ट टू इनर्जी प्लांट में जबलपुर नगर निगम द्वारा पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप मॉडल के आधार पर 11.5 मेगावॉट विद्युत का उत्पादन किया जा रहा है। उत्पादित बिजली को 6.39 पैसे प्रति यूनिट की दर से विद्युत वितरण कम्पनी को बेचा जा रहा है।

प्रधानमंत्री कन्ट्रोल सेंटर को पुरस्कृत करेंगे आज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 जुलाई को राष्ट्रीय कार्यशाला में भोपाल के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में निर्मित इंटीग्रेटेड कमाण्ड कंट्रोल सेंटर के लिये मध्यप्रदेश को पुरस्कृत करेंगे। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास विवेक अग्रवाल ने बताया कि यह पुरस्कार भोपाल स्मार्ट सिटी के इन्ट्रीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर को अभिनव पहल के लिये दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह सेंटर अपनी तरह का देश का पहला कमांड सेंटर है, जिसके माध्यम से प्रदेश के सभी 7 स्मार्ट शहरों में लगभग 20 सेवाओं को जोड़ा गया है तथा इनकी सतत मॉनीटरिंग की जा रही है। इन सेवाओं में राज्य-स्तर की सी.एम. हेल्पलाइन, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सेवा के साथ आपातकालीन फायर, पुलिस और हेल्थ सेवा-108 तथा शहर स्तर की सेवाओं में मेयर एक्सप्रेस, पब्लिक बाइक शेयरिंग, स्मार्ट स्ट्रीट लाइट आदि की मॉनीटरिंग और कंट्रोल किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *