MP Election Result LIVE-प्रदेश में बहुमत के आंकड़े से आगे निकली भाजपा

Shri Mi
3 Min Read

MP Election Result LIVE/भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। साथ ही भाजपा की लगातार बढ़त भी जारी है। भाजपा को अब तक 137 सीटों पर बढ़त मिल चुकी है।यह आकड़ा बहुमत के आंकड़े से बहुत ज्यादा है। राज्य में विधानसभा की 230 सीट हैं और उन पर मतगणना का दौर जारी है।

पहले पोस्टल बैलेट की गणना हुई और उसके बाद ईवीएम खुलने का सिलसिला शुरू हुआ।

शुरुआती तौर पर जो रुझान चुनाव आयोग की तरफ से आए हैं, उनमें भाजपा लगातार बढ़त बनाए जा रही है। राज्य की 230 विधानसभा की सीटों में से 197 के रुझान जो आ रहे हैं, उसमें भाजपा को 137 और कांग्रेस को 57 सीटों पर बढ़त मिल चुकी है।गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को दो और बहुजन समाज पार्टी को एक सीट पर बढ़त मिली है। इस तरह भाजपा राज्य में बहुमत के आंकड़े 116 से आगे निकल चुकी है।

यह भी पढ़े

119 विधानसभा सीटों पर रविवार को पहले दौर की गिनती के बाद आए रुझानों के मुताबिक, कांग्रेस ने तेलंगाना में आधी जीत का आंकड़ा पार कर लिया है।

कांग्रेस उम्मीदवारों ने 63 निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त बना ली है, जबकि सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) केवल 43 क्षेत्रों में आगे है।भाजपा ने आठ निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त बना ली है, जबकि एआईएमआईएम चार क्षेत्रों में आगे है।मुख्यमंत्री और बीआरएस अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव कामारेड्डी में तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी से पीछे चल रहे हैं।

पहले राउंड की समाप्ति पर रेवंत रेड्डी 890 वोटों से आगे चल रहे थे।

कांग्रेस नेता कोडंगल निर्वाचन क्षेत्र में भी आगे थे।शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि केसीआर गजवेल में आगे चल रहे हैं, जहां से वह दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं।

मंत्री ई. दयाकर राव, के. ईश्वर, पी. अजय और ए. इंद्रकरण रेड्डी अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पीछे चल रहे हैं।

टीपीसीसी के पूर्व अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी और कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क भी क्रमशः हुजूराबाद और मधिरा में आगे चल रहे हैं।

बीआरएस, जिसने 2018 में 119 सदस्यीय विधानसभा में 88 सीटें हासिल की थीं।

भाजपा ने 111 सीटों पर चुनाव लड़ा और अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली अपनी सहयोगी जन सेना पार्टी (जेएसपी) के लिए आठ सीटें छोड़ीं।

एआईएमआईएम ने नौ सीटों पर चुनाव लड़ा, सभी हैदराबाद में, और शेष निर्वाचन क्षेत्रों में बीआरएस का समर्थन किया।

भंग सदन में असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली पार्टी के सात सदस्य हैं।MP Election Result LIVE

यह भी पढ़े
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close