मध्यप्रदेश

MP ka Mausam: बढ़ती गर्मी और लू के थपेड़ों के कारण जनजीवन पर बुरा असर

MP ka Mausam: भोपाल। मध्य प्रदेश में गर्मी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है और तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। बढ़ती गर्मी और लू के थपेड़ों के कारण जनजीवन पर बुरा असर पड़ रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

राज्य में बीते एक सप्ताह में गर्मी ने अपने तेवर दिखाए हैं। सुबह से ही गर्मी सताने लगती है और दिन चढ़ने के साथ धूप की तेजी मुसीबत बन जाती है। इतना ही नहीं, लू के थपेड़े झुलसा देते हैं।

राज्य में तापमान भी लगातार बढ़ रहा है और अब तो 47 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है। बीते 24 घंटों में दतिया सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं गुना में तापमान 47.02 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली। तेज धूप झुलसाएगी तो वहीं लू का असर बना रहेगा। बढ़ती गर्मी के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है और रात होते तक गर्म हवाओं का असर बना रहता है। पंखे की हवाएं जहां गम है तो वहीं कूलर भी बे असर हो चले हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश में जारी लू और गर्मी के प्रकोप से आम जनों के बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि इस समय प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है और लू का प्रकोप बना हुआ है।

बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें, जरूरतमंद लोगों को अपने जलस्रोतों से जल उपलब्ध कराएं, जो लोग कठिनाई में हैं, उनकी मदद करें। पौधे, पशु-पक्षी आदि को भी इस कठिन दौर से जल का सहारा दें। यह हमारा प्रकृति से जुड़े रहने का संवेदनशील और सरल तरीका है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close