मेरा बिलासपुर

कचरे से बना खाद नगर निगम ने किसानों को बेचा,स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए मुहिम तेज,रहवासी संघ से की गई अपील

rahwasi_sangh_baithak_nigam_indexबिलासपुर।स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शुक्रवार को  नगर निगम में शहर के रहवासी संघ के साथ निगम अधिकारियों ने बैठक की।जिसमें विभिन्न कालोनियों के प्रतिनिधि शामिल हुए।4 जनवरी से शुरू हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर निगम ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। इसी कड़ी में शुक्रवार को  निगम के दृष्टि सभाकक्ष में शहर के रहवासियों के साथ उपायुक्त जागृति साहू ने बैठक ली। जिसमें उपस्थित नागरिकों को स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में बताया गया।साथ ही निगम द्वारा किये जा रहे प्रयासों से भी अवगत कराया गया।बैठक में उपस्थित विभिन्न मोहल्लों के प्रतिनिधियों से स्वच्छता सर्वेक्षण में निगम का सहयोग करने की अपील की गई तथा अपने आस- पास कहीं पर भी गंदगी नहीं करने एवं गंदगी देखने पर तुरंत निगम को सूचित करने की अपील की गईण।साथ ही अपने कालोनियों में स्वच्छता बनाएं रखने एवं स्वच्छता एप के ज़रिए शिकायत करने की अपील की गई।बैठक के दौरान शहर को स्वच्छ बनाएं रखने उपस्थित रहवासियों से सुझाव भी लिए गए।

Join Our WhatsApp Group Join Now



उपस्थित रहवासियों ने सर्वेक्षण में पूरा सहयोग देने तथा शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाएं रखने में निगम के कदम से कदम मिलाकर चलने का वादा किया।आज के इस बैठक में उपायुक्त जागृति साहू सहित स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओंकार शर्मा,रहवासी संघ की ओर से एन. के. पांडे रघुवीर इनक्लेव,ओपी सिंह गुरू विहार सरकंडा,एएस.कंवर सरकंडा,एस.सी.दुबे विद्या नगर समेत अन्य उपस्थित थे।

कचरे से बने खाद को निगम ने किसानों को बेचा
बिलासपुर शहर के कई गार्डनों के कचरे से बनाए गए खाद को आज नगर निगम में आस.पास के लगभग 50 किसानों को विक्रय किया। शहर के कई गार्डनों के कचरे से बनाए गए खाद को शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों के 50 किसानों को निगम ने विक्रय किया। साथ ही कचरे से खाद बनाने की जानकारी भी किसानों को दी गई।कचरे के उचित प्रबंधन के बारे में बताते हुए अपने आस.पास को साफ.-सुथरा रखने की अपील भी की गई।खाद लेने आए किसानों को नगर निगम द्वारा ग्राम कछार में बनाएं जा रहे कंपोस्ट प्लांट के बारे में भी जानकारी दी गई तथा उसके शीघ्र ही प्रारंभ होने के बारे में बताया गया। कंपोस्ट प्लांट के शुरू होने से बनने वाले खाद को भी ज़रूरतमंदों को बेचा जाएगा ।इसकी भी जानकारी दी गई।

महिला स्वसहायता समूहों के साथ निगम अधिकारियों की बैठक
बिलासपुर शहर में आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्देनजर निगम अधिकारियों व महिला स्व सहायता समूहों की बैठक निगम के विकास भवन स्थित दृष्टि सभाकक्ष में गुरुवार को हुई। इस दौरान शहर के सभी स्व सहायता समूह को आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण की जानकारी दी गई। 4 जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होने जा रहा है। जिसमे हमारे शहर को समुचित सफाई व्यवस्था के आधार पर रैंक दिए जाएंगे। जिसके लिए हमें अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ-सुथरा रखना होगा  और सभी को स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में जानकारी देकर उन्हें अपने आस-पास की सफाई व्यवस्था रखने की अपील करने की बात कही गई । इस दौरान उपायुक्त ने महिला स्व.सहायता समूहों से अपने.अपने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था रखने की अपील की। साथ ही उन्हें गंदगी से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में भी बताया। डॉ ओंकार शर्मा ने इस अवसर पर स्वच्छता सर्वेक्षण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने केंद्र सरकार के स्वच्छता एप व निगम के सोशल साइट्स के माध्यम से हो रहे शिकायतों के त्वरित निराकरण की जानकारी भी दी। इस दौरान उपायुक्त श्रीमती जागृति साहू, निगम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओंकार शर्मा व शहर के सभी महिला स्वसहायता समूह के सभी सदस्य मौजूद रहे।

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close