Exit Poll में NDA 400 पार, लगातार तीसरी बार PM बनने वाले देश के दूसरे नेता बन सकते हैं Narendra Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जब 2024 के लोकसभा चुनाव (loksabha election) के लिए भाजपा 370 और एनडीए 400 पार का नारा दिया था, तो उस समय इस लक्ष्य को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे थे। लेकिन Exit Poll के आंकड़े अगर चार जून को सही साबित हुए, तो एक बार फिर से यह सिद्ध हो जाएगा कि नरेंद्र मोदी (PM Modi) बतौर नेता देश की जनता के नब्ज और राजनीतिक मिजाज को अच्छी तरह समझते हैं। 

Join Our WhatsApp Group Join Now

कई एग्जिट पोल ने NDA गठबंधन को 400 या इससे भी अधिक सीटें मिलने का दावा किया है। वहीं जो एग्जिट पोल एनडीए गठबंधन को 400 से नीचे दिखा रहे हैं, वे भी प्रचंड बहुमत के साथ एक बार फिर से एनडीए सरकार बनने का दावा कर रहे हैं। अगर एग्जिट पोल के ये अनुमान 4 जून की मतगणना में सही साबित हुए, तो नरेंद्र मोदी, जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार चुनाव जीत कर प्रधानमंत्री बनने वाले देश के दूसरे नेता बन जाएंगे।

न्यूज़-24 टुडेज चाणक्य ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 400 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक एनडीए गठबंधन के खाते में 371 से 401 सीटें आ सकती हैं। इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया ने भी एनडीए गठबंधन को 361 से 401 सीटें मिलने का अनुमान जताया है।

एबीपी- सी वोटर्स के एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 353 से 383 सीटें मिलने का दावा किया गया है। टाइम्स नाउ-ईटीजी के एग्जिट पोल में एनडीए को 358 सीटें मिलने की बात कही गई है। रिपब्लिक भारत मैट्राइज ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 353 से 368 सीटें मिलने का दावा किया है।

वहीं इंडिया न्यूज डी डायनामिक्स एनडीए गठबंधन को 371 सीटें दे रहा है। रिपब्लिक टीवी पी मार्क ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 359 सीटें मिलने का दावा किया है। कई अन्य टीवी चैनल और सर्वे एजेंसी भी भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन की बड़ी जीत का दावा कर रहे हैं।

एग्जिट पोल के आंकड़े से उत्साहित भाजपा अब दावा कर रही है कि पार्टी इस बार दक्षिण भारत में सबसे बड़ी पार्टी बनने जा रही है और साथ ही पार्टी एनडीए गठबंधन के देशभर में 400 सीटों का आंकड़ा पार करने के दावे को भी फिर से दोहरा रही है।

एग्जिट पोल के आंकड़ों से उत्साहित केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए दावा किया है कि इस बार भाजपा दक्षिण भारत में सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनने जा रही है। कर्नाटक और केरल सहित दक्षिण भारत के राज्यों में भाजपा का मत प्रतिशत भी बढ़ने जा रहा है।

हरदीप सिंह पुरी ने मीडिया से बात करते हुए दावा किया कि भाजपा की सीटों में भी इस बार देशभर में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने जा रही है। भाजपा अकेले 333 से 345 सीटें जीत सकती है और 350 तक भी जा सकती है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दावे पर कटाक्ष करते हुए पुरी ने कहा कि खड़गे ने जो 295 प्लस सीटों का दावा किया है वह मुंगेरीलाल के हसीन सपने के जैसा ही है। कांग्रेस 328 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है और उसमें से उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में कांग्रेस के पास कुछ है ही नहीं।

उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां भाजपा मोदी सरकार द्वारा किए गए विकास के कामों की बात कर रही है और तीसरी बार सरकार बनाने के बाद उनकी सरकार उन्ही कामों को आगे बढ़ाएगी, जबकि विरोधी दल खटाखट और फटाफट की बात कर रहे हैं। चुनाव के नतीजे जैसे ही आएंगे, वैसे ही राहुल गांधी तो थाईलैंड, स्पेन या जहां भी उन्हें जाना होगा, चले जाएंगे और जवाब तो मल्लिकार्जुन खड़गे को ही देना होगा।

एग्जिट पोल के आंकड़ों से उत्साहित मोदी सरकार के मंत्री, भाजपा के दिग्गज नेता, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री सहित पार्टी के अन्य नेता देश भर में एनडीए गठबंधन के 400 पार के दावे को दोहराने लगे हैं।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close