कारोबार

Nariyal Barfi Recipe- अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो आज ही ट्राई करे नारियल की बर्फी, जानें रेसिपी

Nariyal Barfi Recipe/लगातार बढ़ते तापमान के कारण आसमान से आग बरसने लगी है। गर्म हवा के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल हो गया है। इस मौसम में कूल रहने के लिए लोग अलग अलग तरकीब अपनाते हैं। कोई नींबू पानी पीता है, तो कोई कोल्ड ड्रिंक, किसी को सोडा। इन चीजों से भले ही आपको पल भर के लिए ठंडक का एहसास हो जाए, लेकिन इससे हेल्थ पर काफी खराब प्रभाव पड़ता है।
Nariyal Barfi Recipe/ऐसे में अगर आप भी गर्मियों में कुछ ठंडा और हाइड्रेटिंग ड्रिंक की तलाश में हैं, तो आपको तरबूज का जूस पीना चाहिए। हालांकि, कई लोगों को तरबूज का जूस अच्छा नहीं लगता, ऐसे में आप तरबूज से तैयार रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।
तरबूज नारियल की विधि/Nariyal Barfi Recipe
तरबूज नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज का रस निकाल लें। इसके लिए तरबूज के टुकड़ों को काटें और फिर मिक्सर जार में डालकर पीस लें। अब छन्नी की मदद से बीज को अलग निकालकर रख लें।
एक पैन में तरबूज का रस डालें। मिश्रण को हल्की आंच पर हल्का उबाल लें। जब मिश्रण में उबाल आ जाए, तो इसमें स्वादानुसार चीनी डालें। तब तक चलाएं जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाए।
अब एक छोटे कटोरे में कॉर्नस्टार्च को 5 बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाकर घोल बना लें। धीरे-धीरे इस घोल को उबलते तरबूज के मिश्रण में डालें, लगातार चलाते रहें ताकि गांठ बनने से रोका जा सके।
अब इसमें सभी सामान मिलाएं और पकाते रहें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए। इसमें लगभग 5-7 मिनट का समय लग सकता है। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तो गुलाब जल, वेनिला एसेंस की कुछ बूंदें और नींबू का रस भी डाल दें।Nariyal Barfi Recipe
इसे तब-तक पकाएं जब तक तरबूज का मिश्रण गाढ़ा न हो जाए, जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे एक ट्रे में फैला लें। मिश्रण को ठंडा होने दें और कम से कम 6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। एक बार सेट होने पर, बर्फी को तेज चाकू का उपयोग करके बर्फी के शेप में काट लें।Nariyal Barfi Recipe
                   

Join Our WhatsApp Group Join Now

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close