धर्म

Nautapa Upay 2024: नौतपा में लगाएं पीपल का पेड़

Nautapa Upay 2024: हिंदू धर्म में नौतपा का खास महत्व बताया गया है. इस दौरान भयानक गर्मी पड़ती है. नौतपा वह समय है जब सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पूरे 9 दिन तक कहर ढाती हैं इस दौरान भीषण गर्मी से प्राणी-जीव सब बेहाल हो जाते हैं. इस बार नौतपा की शुरुआत आज यानी 25 मई से हो रही है, जिसका समापन 2 जून को होगा.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Nautapa Upay 2024/नौतपा के 9 दिनों में दान-पुण्य करना व्यक्ति की किस्मत को चमका सकता है. इस दौरान 3 तरह के पेड़-पौधे लगाने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होती है, जिसके बारे में धार्मिक ग्रंथों में उल्लेख मिलता है. आइए जानते हैं कि वो कौन से हैं वे पेड़-पौधे जिनको लगाने से धन दौलत के साथ ही सौभाग्य में वृद्धि होती है.

Nautapa Upay 2024: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को पूजना शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी और कई देवताओं का वास होता है. इसलिए पीपल के पेड़ की पूजा करने से न केवल पुण्य प्राप्त होता है बल्कि पितरों का भी आशीर्वाद मिलता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति नौतपा में पीपल का पेड़ लगाता है, उसे अपने पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Nautapa Upay 2024: नौतपा के दौरान पीपल का पेड़ लगाने से सूर्य से मिलने वाले कष्टों से राहत मिलती है, क्योंकि पीपल का पेड़ सूर्य ग्रह को शांत करने में सबसे मददगार होता है. इस पेड़ को लगाने से कुंडली में सूर्य के नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति को प्रभावित नहीं कर पाते हैं. पीपल के पेड़ में कई देवी-देवताओं का वास माना गया है, इसलिए नौतपे में पीपल का पेड़ लगाने से सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं.

Nautapa Upay 2024: शमी के पौधे को सनातन धर्म में बेहद पुण्यकारी माना जाता है. शनि का पौधा शनि ग्रह का कारण माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति मंदिर प्रांगण में शमी का पौधा लगता है, तो उसे शनि के अशुभ प्रभावों से राहत मिलती है. साथ ही सूर्य ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है.

Nautapa Upay 2024: इसके अलावा इसे ज्योतिष शास्त्र में शमी के पत्तों को धन का प्रतीक माना गया है. शनि का पौधा भगवान शिव को बेहद प्रिय माना जाता है. ऐसे में अगर आप धन-दौलत और कारोबारर में तरक्की चाहते हैं, उन्हें नौतपा में शमी का पौधा जरूर लगाना चाहिए. ऐसा करने से भोलेनाथ की कृपा आप पर बनी रहेगी.

नौतपा में लगाएं तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद शुभ और पूजनीय माना जाता है. कहा जाता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है और हर घर में इसकी पूजा की जाती है. अगर आप अपने जीवन में आ रही आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो नौतपा में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. मान्यता है कि इस उपाय से कुंडली में अशुभ ग्रहों का प्रतिकूल प्रभाव कम होता है और कमजोर ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close