एक परिवार एक टिकट मुद्दे पर चर्चा कर बनाई जाएगी रणनीति-सिंहदेव

अम्बिकापुर। जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा आज स्थानीय राजमोहनी भवन में राष्ट्रीय और प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तर्ज पर नव संकल्प शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्रीगण ,प्रदेश कांग्रेस कमेटी,जिला कांग्रेस कमेटी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी तथा कांग्रेस के अन्य प्रकोष्ठ व पदाधिकारियों और कार्यकारिणी सदस्यों ने भाग लिया।

शिविर में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के द्वारा राजस्थान के उदयपुर में संपन्न हुए चिंतन शिविर में पारित हुए प्रस्ताव के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई और उसे ईमानदारी से लागू करने का निर्णय लिया गया। शिविर को वीडियो कॉल के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा पंचायत मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि उदयपुर के चिंतन और मंथन शिविर में 6 कमेटियों के द्वारा जो प्रस्ताव दिए गए थे, उसके आधार पर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय कांग्रेस संगठन की मजबूती और आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी के संबंध में लिए गए हैं। उन्हें आज लागू करने की आवश्यकता है।
 
मंथन के पश्चात यह निर्णय लिया गया है कि नई पीढ़ी को नेतृत्व प्रदान करने तथा संगठन में गतिशीलता लाने के उद्देश्य से कांग्रेस के 50 फीसदी पदो पर अब 50 वर्ष से कम आयु वालों को लेना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा संगठन को मजबूत बनाने के लिए 5 वर्ष से ज्यादा कोई भी पदाधिकारी नहीं रह सकता। महिलाओं को संगठन में 35 फीसदी तथा आदिवासी, दलित, पिछड़ों को आरक्षण अनिवार्य रूप से कर दिया गया है। उन्हें संगठन में समुचित सहभागिता दी जाएगी। प्रदेश में सभी संगठनों के पदों पर 90 से 110 दिन के अंदर रिक्त पड़े सभी पदों पर पूर्णता नियुक्ति कर दी जाएगी।

एक परिवार एक टिकट मुद्दे पर भी चर्चा करते हुए सिंहदेव ने कहा कि आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भी इसका पालन कैसे किया जाएगा ? इस बारे में विस्तृत चर्चा करके रणनीति बनाई जाएगी।शिविर में नहीं पहुंचने का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार अपना तानाशाही रूप दिखाते हुए हमारे शीर्ष नेता राहुल गांधी को प्रताडि़त कर रही है। इस कारण मैं भी दिल्ली में रहकर उनके साथ खड़ा हूं।
उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने केंद्र की सरकार की जनता विरोधी नीतियों के खिलाफ समय-समय पर सरकार को सतर्क किया। किंतु किसी भी मुद्दे पर केंद्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया जबकि राहुल गांधी ने जैसा कहा वैसा हुआ। अब राहुल जी का मुंह बंद करने के उद्देश्य से उन्हें ईडी द्वारा तंग करवाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सेना में 10 लाख पदों में भर्ती करने की जो घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा की गई है, वह हास्यास्पद है सेना के लोग 8 वर्षों में ट्रेनिंग लेकर पूर्णता तैयार हो पाते हैं और यह भर्ती केवल 4 वर्षों के लिए की जा रही है जो कि मजाक बनकर रह गया है।

शिविर में उपस्थित खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि गांधीजी के विचार आज भी प्रासंगिक व समसामयिक हैं उनकी विचारधारा को पकड़ कर आगे चलने में ही बेहतरी व भलाई है जो कांग्रेस कर रही है। आज कुछ संप्रदायिक लोग गांधी जी की छवि को खराब करने तथा कम करने की साजिश में लगातार लगे रहते हैं जो कभी सफल नहीं हो पाएंगे। गांधी जी ने सर्वधर्म समभाव के आधार पर एक राष्ट्रीय आंदोलन को खड़ा किया और सभी के सहयोग से देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराया। कांग्रेस पार्टी सदैव गांधी की विचारधारा के साथ रही है।

औषधीय पादप बोर्ड के अध्यक्ष बाल किस पाठक ने कहा कि बहुत पहले कामराज समिति बनाई गई थी उन्होंने भी श्री सिहदेव से कहा कि संगठन और टिकिट वितरण में बराबरी नियम लागू होना चाहिये। उन्होंने पुराने जमाने मे कामराज समिति की सिफारिश के आधार पर जो सुधार किए गए उसकी चर्चा की।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष जेपी श्रीवास्तव ने शिविर के उद्देश अवधारणा और योजना के बारे में विस्तृत जानकारी रखते हुए कहां की छत्तीसगढ़ में सत्ता व संगठन के तालमेल को सुदृढ़ व मजबूत बनाना है इसमें जो कमियां रह गई है, उसे दूर करके कार्यकर्ताओं को संतुष्ट करना है।

शिविर में राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बारबरा ने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोड़ो यात्रा का आयोजन किया जाना है, ऐसा निर्णय शिविर में लिया गया है। प्रत्येक जिले में 75 किलोमीटर की पदयात्रा होगी। उस पदयात्रा में भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के योद्धाओं का वीर गान तथा आजादी की लड़ाई में कांग्रेस पार्टी के योगदान की चर्चा होगी, इसके अलावा केंद्र सरकार की नाकामी और मोदी जी के द्वारा किए गए झूठे वादोंबढ़ती महंगाई और बेरोजगारी की समस्या के बारे में जानकारी घर-घर तक पहुंचाना है।

महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि उदयपुर नव संकल्प शिविर के माध्यम से कांग्रेस को निश्चित रूप से नई दिशा मिलेगी । छ: समितियों के द्वारा जो फैसले लिए गए हैं उन्हें जनता तक पहुंचाना है।

 जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेस ने महिलाओं की सहभागिता हर क्षेत्र में बढ़ाई है। जिसके कारण महिलाएं बहुत मजबूत और सक्षम हुई है।

शिविर में उपस्थित कांग्रेसजनों को मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ. प्रीतम राम, राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री द्वितेंद्र मिश्रा, समाजसेवी गंगा प्रसाद पैकरा, पूर्व विधायक रामदेव राम, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मार्तंड सिंह, एनएसयूआई के नेता शुभम जयसवाल ,पिछड़ा वर्ग के नेता लक्ष्मी गुप्ता,ब्लाक कांग्रेस कमेटी के रजनीश सिंह ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने किया।

नव संकल्प शिविर में पूर्व विधायक भोला सिंह ,ब्लॉक अध्यक्ष हेमंत सिन्हा व विनय शर्मा मोहम्मद इस्लाम शिव प्रसाद अग्रहरि गोविंद गुप्ता ्रीमती नीति सिंह,सैयद अख्तर हुसैन, अशफाक अली, दुर्गेश गुप्ता अनूप मेहता नरेंद्र विश्वकर्मा चंद्रप्रकाश सिंह ,कलीम अंसारी, काजू खान रियाजुल फिरदौसी ,अमित सिंह, दिलीप घर ,निखिल विश्वकर्मा, संध्या रवानी,नीता विश्वकर्मा रूही गजाला ,नुजहत फातिमा ,गीता रजक ,पूर्णिमा सिंह ,गीता प्रजापति, शमा परवीन, ननकी सिंह ,शकीला सिद्दीकी ,विष्णु दास वायु श्री सिंह, आनंदी तिग्गा मंजू सिंह गीता श्रीवास्तव नेहा तिवारी उर्मिला कुसुम मैं बलराम यादव विकास परवेज आलम दीपक मिश्रा सोहेल निक्की खान समर्पण एक का जान नखरा विनोद एक्टर मिथुन सिंह जगजीत मी संजय सिंह राहुल सोनी संजीव मंदिर वार जगन्नाथ कुशवाहा इमरान सिद्दीकी चुन्ना हसन खान शिव प्रसाद अग्रहरी प्रशांत सिंह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *