NEET 2021- बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहां देखें पूरी डिटेल्स

दिल्ली।NEET 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से बीएससी नर्सिंग कोर्स (B.Sc. Nursing course) में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार, जो भी उम्मीदवार नीट यूजी परीक्षा के माध्यम से बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर पूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) ने बीएससी नर्सिग कोर्स (B.Sc. Nursing course) में दाखिले के लिए शैक्षणिक योग्यता से संबंधित नियम भी जारी किए हैं. बीएससी नर्स‍िंग कोर्स में दाखिले के तगा NEET स्‍कोर को अनिवार्य बना दिया गया है. यानी अब इस कोर्स में नीट स्‍कोर के आधार पर ही दाखिला प्राप्‍त होगा. नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स और BSc नर्सिंग में दाखिले के आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसमें आवेदन की आखिरी तारीख कल यानी 10 अगस्त है.

क्या होनी चाहिए योग्यता?

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें कि कोर्स में एडमिशन के लिए एक उम्मीदवार को पीसीबी (फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी) और अंग्रेजी के विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. अभ्यर्थी को 12वीं में छात्र-छात्राओं को न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए. इसके अलावा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से संबंधित उम्मीदवारों के अंक 40% होना चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवारों को बीएससी नर्सिग में दाखिले के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए. उम्र की गणना उस वर्ष की 31 दिसंबर तारीख तक की जाएगी, जिस साल आप एडमिशन ले रहे हैं. बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) में प्रवेश के लिए NEET स्कोर पर विचार करने का निर्णय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सिफारिश के बाद आया है.

लास्ट डेट

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन चाहने वाले स्टूडेंट्स नीट 2021 परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एनटीए ने नीट एप्लीकेशन की अंतिम तारीख बढ़ाकर 10 अगस्त 2021 (शाम 5 बजे तक) कर दी है. वहीं अभ्यर्थी ध्यान दें कि नीट यूजी परीक्षा के आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए करेक्शन विंडो 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच ओपन की जाएगी. यह 14 अगस्त की दोपहर 2 बजे तक खुली रहेगी. इस दौरान अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र में कोई गड़बड़ी हो तो उसे ठीक कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध ऑफिशियल नोटिस चेक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *