NEP 2024: राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तर्ज पर अब होगी विद्यालयों में पढ़ाई

NEP 2024/जशपुर नगर /राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को विद्यालयों में लागू करने की कवायद शुरू हो चुकी है। प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षण हेतु डाइट जशपुर में डाइट प्राचार्य एम जेड यू सिदकी के मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण प्रभारी संजय दास तथा बी आर चौहान के नेतृत्व में 27 मई से जिला स्तरीय प्रशिक्षकों का होगा ब्लेंडेड मोड में प्रशिक्षण।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जिले से चयनित राज्य स्तरीय आठ प्रशिक्षक 13 मई से 18 मई तक एससीईआरटी रायपुर में प्रशिक्षण लेकर 21 मई से 25 मई तक कुल 72 जिला स्तरीय प्रशिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दे चुके हैं।

ये जिला स्तरीय प्रशिक्षक पुनः डाइट जशपुर में 27 मई से 30 मई तक 4 दिवसीय ऑफलाइन प्रशिक्षण लेंगे। प्रशिक्षण पश्चात 2 जून से जिला स्तरीय प्रशिक्षक अपने विकासखंड के चयनित जोन में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को एनईपी के तहत अध्यापन हेतु पांच दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण एवं 10 जून से दो या तीन चरणों में 4 दिवसीय ऑफलाइन प्रशिक्षण देंगे।

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2022 के फाउंडेशन स्टेज के अंतर्गत फाउंडेशनल लैंग्वेज एंड न्यूमेरेसी हेतु कक्षा पहली से लेकर तीसरी तक की भाषा एवं गणित की पाठ्य पुस्तकें, अभ्यास पुस्तिका एवं शिक्षक संदर्शिका जिले के प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय तक एक वर्ष पूर्व ही पहुंच चुकी है।

इन तीनों पुस्तकों को सुमेलित करके शिक्षकों द्वारा बच्चों को कैसे पढ़ाया जाए इस हेतु संबंधित कक्षाओं के पाठ्यक्रम पर प्रशिक्षकों द्वारा विस्तृत चर्चा, गतिविधि और संबंधित पैडागोजी के साथ प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों का कुल 9 दिवसीय प्रशिक्षण होगा। प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के प्रशिक्षण पश्चात शिक्षक प्रशिक्षण के अनुरूप ही विद्यालयों में विद्यार्थियों का अध्यापन कराएंगे। संचालक एससीईआरटी रायपुर के निर्देशानुसार जिला, ब्लॉक अथवा जोन स्तर के सभी प्रशिक्षण का गुणवत्ता की जांच हेतु राज्य अथवा जिला कार्यालय के द्वारा मॉनिटरिंग की जायेगी।

इसी प्रकार विशेष रणनीति के तहत उच्च कार्यालयों के द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में एनईपी के अनुरूप अध्यापन की गहन मॉनिटरिंग की जायेगी। आज 25 मई को जिला स्तरीय प्रशिक्षकों की वर्चुअल प्रशिक्षण समाप्त हुआ।

इस प्रशिक्षण में राज्य स्तरीय प्रशिक्षक संजय दास, सेतराम पटेल, निरंजन खैरवार, आरती ओहदार, देवकी प्रधान , संतोषी डनसेना, नमिता नायक, रघुवीर सिदार की विशेष भूमिका रही।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close