बिलासपुर , तखतपुर और करगीरोड में बनेंगे वेयर हाउसिंग के नए गोदाम,चेयरमेन अरुण वोरा बोले- 46 हजार एमटी भंडारण क्षमता बढ़ेगी

रायपुर । छत्तीसगढ़ राज्य भंडारगृह निगम की क्षमता में विस्तार करने के लिए बिलासपुर में 18 हजार एमटी, अभनपुर, तख़तपुर, खरोरा व करगीरोड में 7200 एमटी के नए गोदामों का भूमिपूजन किया गया है। लगभग 25 करोड़ की लागत से बनने जा रहे पांच नए गोदामों के साथ स्वनिर्मित भंडारण क्षमता में 46800 टन का विस्तार होने जा रहा है।

कारपोरेशन के चेयरमेन व वरिष्ठ कांग्रेस विधायक अरुण वोरा ने बताया कि अनाज एवं अन्य वस्तुओं के सुरक्षित भंडारण के लिए पूरे प्रदेश में स्वनिर्मित गोदामों की संख्या बढ़ाई जा रही है। साथ ही तकनीक में नए प्रयोग व नवाचार करते हुए सूरजपुर शाखा में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 4.75 करोड़ से सेल्फ सपोर्टेड ट्रस लेस गोदाम का निर्माण प्रगतिरत है जिससे ना सिर्फ बेहतर वायु संचारण उपलब्ध होगा । बल्कि भंडारण अवधि में पक्षियों से होने वाले नुकसान से भी बचाव हो सकेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की परिकल्पना को साकार करने जल्द ही 15 करोड़ की लागत से प्रदेश का अपना फूड टेस्टिंग लैब नया रायपुर में स्थापित किया जाएगा। साथ ही दूरस्थ क्षेत्रों में जनता को समय पर अनाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 1500 स्थानों पर आधुनिक राशन दुकान सह गोदामों का निर्माण शुरू किया जाएगा । जहां पीडीएस व्यवस्था के अलावा भी रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से एक दुकान संचालित की जा सकेगी। भंडारण कार्य को पारदर्शी एवं सुव्यवस्थित रखने के लिए समस्त गोदामों में कंप्यूटरीकृत व्यवस्था करवाई गई है। भंडारगृह निगम के अधिकारी कर्मचारियों ने कोरोना काल के दौरान लगातार शासन की मंशा के अनुरूप जनता एवं जरूरतमंदों को अनाज उपलब्ध करवाने अपनी महती भूमिका निभाई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *