‘अगस्त से रोज 1 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना टीका,इस महीने तक पूरा हो जाएगा टीकाकरण’, ICMR का दावा

दिल्ली।देश में कोरोना (Corona Virus) की स्थिति अब धीरे-धीरे सुधर रही है. कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इसी के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन देने की भी पूरी कोशिश की जा रही है. ऐसे में ICMR की तरफ से दावा किया जा रहा है कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है और जुलाई-अगस्त के मध्य तक हर रोज एक करोड़ लोगों के वैक्सीनेशन के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध होंगी. इसी के साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि दिसंबर तक देश के सभी लोगों को वैक्सीन दे दी जाएगी.वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कोरोना के मामलों को लेकर भी जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि सक्रिय मामलों की संख्या में 50 फीसदी की कमी आई है. एक दिन में कोरोना के सक्रिय मामलों में 1.3 लाख केस की कमी आई है. वहीं 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगातार एक हफ्ते से कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है. ये पॉजिटिव ट्रेंड है.

उन्होंने कहा, पिछले 24 घंटों में 1 लाख 27 हजार केस सामने आए है. 28 मई में देश में 2 लाख से कम मामले सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना से ठीक हो रहे मरीजों की सख्यां रोजाना आ रहे मामलों से ज्यादा है. हर हफ्ते औसतन 20 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं.लव अग्रवाल ने बताया कि आज यानी 1 जून को सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 18.9 लाख पहुंच गई है. 10 मई को 37 लाख एक्टिव मामले थे. रिकवरी रेट बढ़कर 92 फीसदी हो गया है. वहीं टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि देश में अब तक कुल 21.60 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई है जिसमें से 1.67 करोड़ डोज स्वास्थ्य कर्मियों, 2.42 करोड़ खुराक फ्रंटलाइन वर्कर्स को, 15.48 करोड़ खुराक 45 साल से ऊपर के लोगों को और 2.03 करोड़ खुराक 18-44 साल के लोगों को दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोविशील्ड दवा के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसकी केवल दो खुराकें ही दी जाएंगी. इसकी दूसरी डोज 12 हफ्तों के बाद दी जाएगी. यही शेड्यूल कोवैक्सीन पर भी लागू होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *