प्रदेशभर में 53 वाहन व मशीनरी जब्त,3 एफआईआर, दो गिरफ्तारी,ACS माइंस ने कलेक्टरो को लिखी चिट्ठी

जयपुर। अवैध खनन व परिवहन के विरुद्ध राज्य भर में कार्यवाही करते हुए पिछले 24 से 48 घंटों में कार्यवाही करते हुए 2 जेसीबी मशीनों, एक-एक ड्रिलिंग मशीन व कंप्रेसर सहित 53 से अधिक वाहन और मशीनरी जब्त की गई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि जिला कलेक्टरों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकोें के साथ ही वन, राजस्व व पर्यावरण विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन, भण्डारण व परिवहन के विरुद्ध सख्त कार्यवाही के लिए पत्र लिखा गया हैं वहीं प्रमुख सचिव राजस्व व प्रमुख सचिव वन व पर्यावरण विभाग को पत्र लिखकर फील्ड अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देने को कहा गया है।

 एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि वन भूमि में वन विभाग द्वारा, राजस्व भूमि में तहसील व राजस्व अधिकारियों द्वारा, शहरी क्षेत्र में स्थानीय निकायों द्वारा, रीको आदि के क्षेत्र में इन संस्थाओं व अन्य क्षेत्रों में अवैध खनन व परिवहन द्वारा माइंस विभाग द्वारा कार्यवाही की जाती है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा स्थानीय प्रशासन और पुलिस प्रशासन के सहयोग से कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में गठित स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम एसआईटी मेें पुलिस, माइनिंग, परिवहन, राजस्व, पर्यावरण आदि विभाग शामिल है।

उन्होंने जिला कलक्टरोें को लिखे पत्र में कहा है कि एसआईटी की नियमित बैठकों के साथ ही अवैध खनन व परिवहन गतिविधियों पर कार्यवही करने के लिए इसका अधिकतम उपयोग किया जाएं। उन्होंने बताया कि राज्य का माइंस विभाग पिछले कुछ दिनों से अवैध खनन, परिवहन व भण्डारण के खिलाफ मिशन मोड पर कार्यवाही कह जा रही है। माइंस विभाग की पूरी मशीनरी को सक्रिय किया गया है और अधिकारियों द्वारा संभावित इलाकों में रात्रिकालीन गश्त की जा रही है। राज्यभर मेें निदेशक माइंस श्री केबी पण्ड्या के मार्गदर्शन में कार्यवाही हो रही है।

 जयपुर वृत में पिछले 24 से 48 घंटों में जयपुर वृत के सीकर में 10 में 5 मेसनरी स्टोन व 5 बजरी के वाहनों, झुन्झुनू में 6 मेसनरी स्टोन, नीम का थाना में 5 में से 3 बजरी और 2 स्टोनग्रिट, करौली में  दो बजरी के वाहन, जयपुर में  3 बजरी और टोंक में  एक बजरी वाहन सहित कुल 27 वाहन व मशीनरी जब्त करने के साथ ही 3 एफआईआर और 2 गिरफ्तारी की कार्यवाही की जा गई है। भरतपुर में एक ड्रिलिंग मशीन व कंप्रेसर मशीन जब्त की गई है।

उदयपुर में 3 फेल्सपार के वाहनों को जब्त किया गया है। भीलवाड़ा में अवैध बजरी परिवहन के 6 वाहन, जालौर में एक बजरी और एक ग्रेनाइट के वाहन, बाड़मेर में जसोल व सिंदरी में एक जेसीबी व दो बजरी के वाहन, तालेड़ा में एक बजरी का ट्रेलर, रामगंजमण्डी में 3 वाहन पकड़े हैं।  एक जेसीबी और 3 ट्रेक्टर ट्रोली जब्त की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *