बागबहार पूर्ण तहसील और कोतबा में स्वामी आत्मानंद स्कूल की घोषणा

रायपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार ने किसानों की उन्नति के लिए अनेक योजनाएं बनाई है। हमारी योजनाओं से किसानों को फायदा हो रहा है। किसानों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है। किसानों की समृद्धि राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने आज भेंट-मुलाकात के प्रदेशव्यापी कार्यक्रम के दौरान जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखण्ड के ग्राम बागबहार में आम जनता, किसानों, छात्रों से मुलाकात के दौरान यह बाते कहीं। उन्होंने बात-चीत में योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी भी ली। भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान सड़क दुर्घटना में पैर और घुटनों में आई चोट आने के कारण दिव्यांग जगन्नाथ चौहान ने मुख्यमंत्री के समक्ष उचित इलाज के लिए सहायता राशि की मांग की। मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत 20 लाख रुपये तक इलाज करवाने की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने जगन्नाथ को आवेदन करने कहा।

मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात के दौरान ग्रामीणों की मांग पर उप तहसील बागबहार को पूर्ण तहसील का दर्जा देने की घोषणा की। इसी प्रकार कोतबा में गुणवत्ता युक्त शिक्षा व्यवस्था के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, उद्यानिकी कॉलेज के लिए भवन, सिंचाई सुविधा विस्तार के लिए सतीघाट स्टॉपडेम का जीर्णोद्धार एवं नहर निर्माण, स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने के लिए पत्थलगांव में सोनोग्राफी और डायलिसिस सेंटर, विद्युत की निर्बाध आपूर्ति के लिए सुरेशपुर और महेशपुर में 32 केव्ही का बिजली सब-स्टेशन और खिलाड़ियों के लिए ग्राम पंगसुवा में मिनी स्टेडियम की घोषणा की।

मुख्यमंत्री का कड़ा रूख-

मुख्यमंत्री ने आज लापरवाही करने वालों के खिलाफ कड़े रूख दिखाते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए। आय व जाति प्रमाण पत्र बनाने में लापरवाही बरतने की शिकायत पर बागबहार के नायब तहसीलदार को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। वहीं धान खरीदी में गड़बड़ी की शिकायत पर कोतबा सहकारी समिति के कर्मचारियों को भी निलंबित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री से किसान श्री डोल नारायण चौधरी ने बताया कि धान खरीदी केंद्र बागबहार में टोकन काटने के लिए पैसे की मांग की जाती है। किसान की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने सहायक लिपिक विकेश कुमार, गुरुकान्त चौहान तथा ऑपरेटर रजनीश कुमार रोहितास को निलंबित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने गौरीशंकर के घर किया भोजन-

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज ग्राम बागबहार में किसान गौरीशंकर यादव के घर दोपहर का भोजन किया। भोजन में उन्हें अंचल के प्रसिद्ध आम झोरा चटनी, बैंग भाजी, कुल्थी की दाल, कोयनार भाजी, चरोटा गुड़ा, मुनगा भाजी, तिल और मखना बड़ी परोसा गया। शुद्ध देशी और छत्तीसगढ़ खाना का यह स्वाद जिंदगी भर याद रहेगा। उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल, विधायक रामपुकार सिंह ने भी मुख्यमंत्री के साथ भोजन किया।

मुख्यमंत्री ने बागबहार उचित मूल्य दुकान का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज बागबहार के शासकीय उच्च मूल्य के दुकान का निरीक्षण कर दुकान संचालक से राशन की उपलब्धता और वितरण की जानकारी ली। साथ ही राशन लेने पहुंचे हितग्राहियों से चर्चा भी की। उन्होंने हितग्राही श्रीमती मीराबाई को अपने सामने तौलवाकर राशन दिलवाया। वहां उपस्थित अन्य महिलाओं ने मुख्यमंत्री को बताया कि राशन मिलने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं, समय पर आसानी से राशन मिल जाता है।

मुख्यमंत्री से बागबहार में भेंट-मुलाकात के दौरान ग्राम सरई टोला के मोहन राम लोहार ने कहा कि उन्हें भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक राशि नही मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं वही बताने आया हूँ कि योजना का लाभ लेवें। उन्होंने कलेक्टर को इस संबंध में हर ग्राम में मुनादी करने के निर्देश दिये। ग्राम कुकुर भुका के प्रभा एक्का द्वारा राशन कार्ड की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत में आवेदन करें। राशन कार्ड बन जायेगा।

बहनाटाँगर गांव के राम बाई सिंह ने बताया कि वे पुष्पक सरस्वती महिला समूह से जुड़कर आदर्श गोठान में काम कर रही है। वर्मी कम्पोस्ट से 1 लाख 23 हजार रुपये का खाद बेची है। महिला समूह के साथ 6000 रुपये का सीमेंट पोल बनाकर 3 लाख 10 हजार रुपए आय अर्जित किये हैं। बकरी पालन, मिनी राइस मिल और गोबर से भी आय मिल रहा है। स्थानीय निवासी श्री पवन अग्रवाल ने कहा कि गोबर बेचकर 80 हजार रुपये कमाए हैं। जिससे ट्रेक्टर का किश्त छूटने में मदद मिल रही है। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। साथ ही राधेश्याम गुप्ता ने भी कहा कि उनके यहां सुंदर गोठान है। यहां गोबर खरीदी हो रहा है। भेंट-मुलाकात में पहुंची पत्थलगांव की मेनका यादव ने उनके प्रकरण पर पुलिस द्वारा समुचित करवाई नही करने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक को आवश्यक और त्वरित करवाई के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.