मेरा बिलासपुर

नए लुक में नज़र आने वाला है बिलासपुर स्टेशन,एयरपोर्ट की तर्ज पर संवारने की तैयारी,रेलवे और स्मार्ट सिटी के बीच बैठक

विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ बिलासपुर का रेलवे स्टेशन नए लुक में नज़र आने वाला है। रेल मंत्रालय द्वारा बिलासपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कर एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाने की चल रही है तैयारी। इसी परिप्रेक्ष्य में आज बिलासपुर स्मार्ट सिटी कार्यालय में रेलवे और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के बीच बैठक की गई। जिसमें स्मार्ट सिटी द्वारा रेल प्रशासन की इस योजना में स्थानीय स्तर पर कई सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रस्ताव रखा गया और सुझाव भी दिए गए

केंद्रीय रेल मंत्रालय द्वारा देश के कई प्रमुख स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने की योजना पर काम किया जा रहा है। जिसमें रानी कमलापति जैसे स्टेशनों का पुनर्विकास कर स्वरूप ही बदल दिया गया है। पुनर्विकास की इस योजना में बिलासपुर रेलवे स्टेशन को भी नए स्वरूप में आधुनिक और सुविधायुक्त बनाने की तैयारी रेलवे द्वारा की जा रही है। पुनर्विकास योजना के तहत सुझावों को शामिल करने और स्थानीय स्तर पर सुविधाओं के विस्तार के लिए आज रेल प्रशासन और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के बीच बैठक हुई।

बैठक में बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी कुणाल दुदावत ने रेलवे के डिवीजनल इंजीनियर को बताया की हम बिलासपुर में इंटेलिजेंट ट्रैफिक एंड मैनेजमेंट सिस्टम की योजना पर कार्य कर रहें हैं,जिसका विस्तार रेलवे क्षेत्र समेत स्टेशन तक चाह रहें हैं,इसके लिए डीआरएम कार्यालय को पत्र जारी किया जा चुका है,आईटीएमएस का दायरा स्टेशन तक होने से ट्रैफिक और सुरक्षा काफी मजबूत होगी।

इसी तरह एमडी दुदावत ने प्रस्ताव रखते हुए कहा की स्थानीय लोगों और यात्रियों के लिए रैन बसेरा सुविधा रेलवे क्षेत्र में करने से यात्रियों को लाभ होगा। इसके अलावा स्मार्ट सिटी द्वारा स्टेशन में स्मार्ट पार्किंग,रेंट सुविधा के साथ स्मार्ट साइकिल स्टैंड,ई रिक्शाॅ चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाने का भी प्रस्ताव दिया गया

ग्रीनपार्क क्षेत्र में पाए गए कोरोना के 5 पाजीटिव..मस्तूरी की महिला मरीज एम्स में भर्ती..कुल 4 महिलाएं संक्रमित

रेलवे क्षेत्र में बेतरतीब तरीके से सड़क के किनारे ठेले गुमटी वालों के लिए वेंडरशिप के ज़रिए स्मार्ट साल्यूलेशन का भी सुझाव रखा गया। इसके अलावा रेलवे स्टेशन से यात्री और स्थानीय लोगों के लिए सिटी बस सेवा पहले से ही संचालित है,आवश्यकता पड़ने पर सुविधा का विस्तार भी किया जाएगा, साथ में स्टेशन परिसर में सिटी बस स्टैंड का भी प्रस्ताव दिया गया । आज के बैठक में बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी कुणाल दुदावत,निगम कमिश्नर वासु जैन,रेलवे के डिवीजनल इंजीनियर दीपक आहूजा, एडिशनल डिवीजनल इंजीनियर आशीष मौर्य,जेई दीपक सक्सेना,ननि के अधीक्षण अभियंता नीलोत्पल तिवारी,ईई श्री सुरेश बरूआ, जोन कमिश्नर प्रवेश कश्यप,ईई अजय श्रीवासन,जीएम आईटी श्री वाय. श्रीनिवासन,डीपीएम श्री श्रीकांत नायर,रेलवे के कंसल्टेंट सर्विस एरेनम के आर्किटेक्ट  प्रेरणा एपुलिश,श्री सौरभ सोनी,श्री सौरभ तिवारी उपस्थित रहें।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS