CG में BJP का फ़ोकस खेती-किसानी पर,तीन दिवसीय आवासीय कार्यशाला की शुरूआत मे डी. पुरंदेश्वरी ने बताया-केन्द्र सरकार ने किसानों के लिए क्या- क्या किया

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ प्रदेश की तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यशाला का जैनम मानस भवन रायपुर में शुक्रवार को प्रातः 11 बजे शुभारंभ हुआ। आवासीय प्रशिक्षण का शुभारंभ ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, राष्ट्रीय महामंत्री व प्रदेश प्रभारी श्रीमती डी. पुरंदेश्वरी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, संगठन महामंत्री पवन साय सहित भाजपा नेताओं ने किया।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश ने अपने उद्बोधन में मार्गदर्शन दिया।भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री व प्रदेश प्रभारी श्रीमती डी. पुरंदेश्वरी ने मोदी सरकार की कृषि क्षेत्र में उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि केंद्र सरकार कृषि क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकारों के साथ हमेशा खड़ी रही है। आज भी देश के लगभग 60 प्रतिशत लोग कृषि से अपना जीवन यापन करते हैं। हमें कृषि क्षेत्र के उत्थान में उत्तरोत्तर बढ़ोतरी करनी है। प्रकृतिक आपदा का सीधा सामना कृषि क्षेत्र को करना पड़ता है। स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट पर धूल जमती रही और जब भाजपा की सरकार आयी तब हमने कृषि सुधार की दिशा में कदम आगे बढ़ाए। उन्होंने कहा कि रासायनिक खाद से हमारी मिट्टी की सेहत बिगड़ती गयी, इसलिए हमारी सरकार इस दिशा में काम कर रही है। धीरे-धीरे हम जैविक खेती की ओर आगे बढ़ रहें हैं और हमारी सरकार परंपरागत खेती की दिशा में आगे प्रयास कर रही हैं। इसे बढ़ावा दे रही है। आज हमारी प्रथमिकता हैं खेती की लागत कम करना, सिचाई की व्यवस्था बेहतर करना और समर्थन मूल्य की उचित व्यवस्था करना। हमारी सरकार खाद पर सब्सिडी दे रही है, बीज की गुणवत्ता और विश्वसनीयता और किसानों को धोखे से बचाने केंद्र सरकार ने परम्परगत तरीके से बीज बनाने के लिए किसानों को सहयोग देने की शुरुआत सब्सिडी के साथ की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से सीधा किसानों को सहयोग करने का प्रयास केंद्र सरकार ने किया है। आज देश भर में किसानों से पूछो तो कहते हैं कि प्रदेश सरकारों से सहयोग मिले या न मिले पर केंद्र सरकार से सम्मान निधि मिलती है।

आज 11 करोड़ से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सिंचाई योजना की शुरुआत की और हर खेत को पानी पहुंचाने की जिम्मेदारी ली। रेन वाटर हार्वेस्टिंग का काम सफलतापूर्वक किया और किसानों के खेत तक पानी पहूंचना सुनिश्चित किया।
किसान मान धन योजना के माध्यम से आर्थिक सुरक्षा की दृष्टि से पेंशन उपलब्ध करने का काम हमारी केंद्र सरकार ने किया।

भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय ने संगठन के कार्य पध्दति के संबंध में चर्चा किया। अंतर्राष्ट्रीय विश्व हिन्दू परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष अशोक कुमार ने प्रशिक्षण शिविर में एकात्म मानवतावाद के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। भाजपा आईटी सेल के राष्ट्रीय संयोजक अमित मालवीय ने सोशल मीडिया के उपयोग के बारे में बताया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत प्रचारक प्रेमशंकर सिदार ने हमारा विचार परिवार के विषय पर चर्चा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *