सरकारी कर्मचारी काम पर है या नहीं,फोन पर मिल रही खबर

jansamvad_meeting_firstरायपुर।राज्य शासन और केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों से संबंधित फीडबैक सीधे हितग्राहियों से जानने और मैदानी कर्मचारियों की उपस्थिति जानने जनसंवाद परियोजना शुरू की गयी है। यह परियोजना नया रायपुर में मंत्रालय के नजदीक यूटिलिटी भवन में स्थापित है इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस महीने की 18 तारीख को किया था।मुख्य सचिव विवेक ढांड ने मंगलवार को मंत्रालय में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, खाद्य एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर परियोजना की समीक्षा की।बैठक में बताया गया कि परियोजना के तहत 125 कॉल सेंटर एजेंटों के माध्यम से सवेरे आठ बजे से रात आठ बजे तक दूरभाष पर विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हितग्राहियों से संबंधित योजना की जानकारी ली जा रही है।

                                          इनमें मुख्य रूप से समय पर राशन सामग्री मिलने, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किश्त प्राप्त होने, गैस सब्सिडी खाते में जमा होने, स्वास्थ्य बीमा कार्ड का उपयोग, मनरेगा के तहत नियमित रूप से काम मिलने एवं मजदूरी भुगतान, हेण्डपंप एवं पीने के पानी की उपलब्धता, अवैध शराब बिक्री, ट्रांसफार्मर एवं बिजली की उपलब्धता सहित विभिन्न जानकारी ली जा रही है।

                                        इसके अलावा मैदानी कर्मचारियों-शिक्षक, पटवारी, पंचायत सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिन आदि की उपस्थिति मुख्यालय में नियमित रूप से होने की जानकारी ली जा रही है। बैठक में बताया गया कि फीडबैक का प्रतिवेदन प्रतिदिन कलेक्टर एवं संबंधित विभागों को भेज कर आवश्यकतानुसार कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए विभागवार नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *