इंडिया वाल

छात्रा के अनुरोध पर दो शिक्षिकाओं का ट्रांसफर रोकने के दिए निर्देश

रायपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान आज महासमुंद जिले के बसना विधानसभा क्षेत्र के पिथौरा तहसील के गांव गोपालपुर पहुंचे।मुख्यमंत्री श्री बघेल का स्थानीय जनता ने फूल-माला पहनाकर आत्मीय स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल ने गोपालपुर में क्षेत्र के विकास और जनता की सुविधाओं के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने आमजनता के प्रशासनिक कार्यों में तेजी और सहूलियत को देखते हुए बसना में अनुविभागीय कार्यालय प्रारंभ करने घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम लाखागढ़ से राजा सवइय्या कला तक सड़क निर्माण, बाघ नदी में एनीकट निर्माण, देवगांव जलाशय में नहर जीर्णाेद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के साथ पिथौरा नगर पंचायत में गौरव पथ निर्माण और बसना में बाजार स्थल में चबूतरा शेड का निर्माण करने की घोषणा भी की।

उन्होंने ग्रामीण बच्चों के लिए स्कूली शिक्षा के दायरे को विस्तार देते हुए ग्राम मेमरा हाईस्कूल के हायर सेकंडरी स्कूल में उन्नयन, शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोपालपुर के भवन का उन्नयन करने और ग्राम पंचायत भोकलूडीह में नवीन प्राथमिक स्कूल भवन की घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत के सरपंच को वन अधिकार पत्र के लिए अतिशीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू,बसना विधायक देवेन्द्र बहादुर सिंह, सरायपाली विधायक किस्मत लाल नंद, जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल सहित कई जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

आमजनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए योजनाएं बनाई हैं, ताकि हर वर्ग को लाभ मिलना सुनिश्चित हो। हम विधानसभा में नीति-कानून बनाते हैं, उसका क्रियान्वयन हो रहा या नहीं यह पता करने आये हैं। हम हितग्राहियों से मिलकर सुख-दुख के गोठ करते हैं और योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हैं। राज्य सरकार को चार साल पूरा होने में चार दिन ही बचे हैं। इन चार साल मंें आम लोगों के हित के साथ छत्तीसगढ़ के विकास के लिए त्वरित रूप से कई निर्णय लिए गए।

अभिनेता सोनू सूद हुए कोरोना पॉजिटिव, 10 दिन पहले ही लगवाई थी वैक्सीन

उन्होंने कहा कि 17 दिसम्बर को शपथ के बाद सीधे मंत्रालय जाकर उन्होेंने किसानों की कर्ज माफी और समर्थन मूल्य में वृद्धि का निर्णय लिया। पहले ही निर्णय में 19 लाख किसानों के 9 हजार 50 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया। जो वादा हमने जनता से किया, उसे पूरा करने का कार्य कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को सीधे उनके एकाउंट में चार क़िस्त में राशि दी गई। इसका उपयोग किसान त्यौहार, शादी जैसी जरूरी कामों के लिए कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक नई योजना रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की शुरुआत भी की गई है, जिसके तहत हर ब्लॉक में 2 रीपा होंगे, हर रीपा के विकास के लिए 2 करोड़ रुपए दिए गए हैं। नौजवान इस योजना का लाभ उठाएं, इस योजना से महिलाएं भी जुड़ी हैं। उत्पादों के विक्रय की व्यवस्था भी की गई है। लोगों की आय बढ़ाने का काम भी कर रहे हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य में काम लगातार जारी है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा भी दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ी बोलियों की लिपि तैयार कर रहे हैं।

भेंट-मुलाकात के दौरान स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की कक्षा तीसरी की छात्रा कुमारी प्रज्ञा साहू ने मुख्यमंत्री श्री बघेल के समक्ष संविधान की प्रस्तावना को अंग्रेजी में पढ़कर सुनाया। मुख्यमंत्री ने प्रभावित होकर नन्हीं छात्रा से कहा कि- बहुत अच्छा लगा कि एक बच्ची संविधान के बारे में जानती है। सबको अपने संविधान की जानकारी होनी चाहिए। छात्रा कु. प्रभारानी पटनायक ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को उनके व्यक्तित्व पर केंद्रित स्वरचित कविता भी सुनाई। आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल पिथौरा की छात्रा कुमारी कृति साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि पहले स्कूल की 80 हजार फीस लगती थी, लेकिन अब नहीं लगती। इस अवसर पर एक छात्रा के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल अमलीडीह की दो स्थानांतरित शिक्षिकाओं का ट्रांसफर रोकने के निर्देश दिए। गोपालपुर की श्रीमती बफूलबाई द्वारा पट्टा न मिलने की शिकायत मिलने पर सरपंच को ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित करने के निर्देश दिये।

वोट न डालने पर लोगों के निशाने पर आए अक्षय कुमार, जवाब में कही ये बात

भेंट-मुलाकात के दौरान श्रीमती डोमेश्वरी ने बताया कि उन्होंने 1054 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट बनाया है। इससे अब तक 04 लाख 02 हजार रूपए से अधिक का लाभ हुआ है। वर्मी कम्पोस्ट से मिले पैसों से वे अपने बच्चों को पढ़ा रही हैं। यह योजना बहुत अच्छी है। इस पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि महात्मा गांधी जी के मार्ग स्वावलंबन की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। 09 हजार गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट बनाया जा रहा है। उत्पादों के विक्रय की व्यवस्था भी की गई है। यह बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि स्वावलंबी गौठान के माध्यम से ग्राम विकास के लिए भी राशि दी जा सकती है।

मुख्यमंत्री से मिलने ग्राम मेमरा से आए किसान श्री संजय पटेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे सुगंधित धान का उत्पादन कर रहे हैं। खेत में वर्मी कम्पोस्ट डालने से स्वास्थ्य और खेती दोनों को बड़ा फायदा हो रहा है। गोपालपुर के कपूरचंद यादव ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि गोबर 2 रुपये किलो में विक्रय होगा। अब तक उन्होंने 50 क्विंटल से ज्यादा का गोबर बेच लिया है। शोभाराम पटेल ने राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत 3 किश्त मिलने पर योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। किसान राजेन्द्र डडसेना ने बताया कि धान विक्रय के लिए टोकन मिल गया है। खैरखूँटा के कबीर साहू ने बताया कि हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत हर शुक्रवार को बाजार में गाड़ी आती है। इससे उन्हें ब्लड टेस्ट, दवाइयां और डॉक्टरी सलाह निःशुल्क मिल रही है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS