स्टाफ है,फिर काम क्यों नहीं हो रहा, शिकायत क्यों आ रही?कलेक्टर तारन सिन्हा ने नवागढ़ में ली अधिकारियों की बैठक,दी समझाइश

जांजगीर-चाम्पा/ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज नवागढ़ ब्लॉक के अंतर्गत तहसील कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और गौठान सहित धन्वंतरि जेनेरिक दवा दुकान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जनपद कार्यालय नवागढ़ में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली और सख्त हिदायत दी कि समय पर कार्यालय पहुँचे। आपके कार्यालयों में इतने स्टाफ है। फिर भी आम नागरिकों से जुड़ा हुआ काम समय पर क्यों नहीं हो पा रहा है ? आप सबकी शिकायत क्यों आ रही है ? आप समय पर दफ्तर नहीं पहुचेंगे और देरी से आकर जल्दी भाग जाएंगे तो विभागीय कार्य समय पर कैसे पूरे होंगे ? आप सभी अलर्ट हो जाइए। मैं सबकों हिदायत दे रहा हूं।

सुबह 10 बजे ऑफिस आइए और शाम 5.30 बजे तक शासकीय कार्य करें। लापरवाही न करें। आपकी शिकायत मुझ तक पहुँच रही है। समझाइश के बाद भी सुधार नहीं हुआ तो कार्यवाही से नहीं बचेंगे। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने ब्लॉक स्तरीय विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने बीआरसी और सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्यालय समय पर खुले और शिक्षक समय पर स्कूल पहुच जाएं यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। विद्यालय में नियमित अध्ययन और जांच परीक्षा के माध्यम से बच्चों के ज्ञान के स्तर को बढ़ाया जाना चाहिए।

उन्होंने सीएमओं को निर्देशित किया कि क्षेत्र की साफ-सफाई व्यवस्था में कोई ढील न बरती जाए। निकाय में आमदनी बढ़ाने और नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम किया जाए। कलेक्टर ने जनपद अंतर्गत निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जनहितैषी कार्यों को समय पर पूरा कराएं। गांव जाकर कार्यों को देखे और समीक्षा भी करें। उन्होंने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना, राजीव गाँधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, धान के बदले अन्य फसल लेने की जा रही तैयारी, राजीव युवा मितान क्लब के गठन की जानकारी ली.

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में गरम भोजन के साथ अण्डा और केला भी दे। कुपोषण के शिकार बच्चों और गर्भवती महिलाओं के हीमोग्लोबिन जांच कर स्वस्थ बनाने विशेष अभियान चलाए। कलेक्टर ने गौठानों मे संचालित गतिविधियों की जानकारी ली और यहां मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन जैसी गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे सोमवार को अनिवार्य रूप से अपने कार्यालय में रहकर आमनागरिकों से संबंधित समस्याओं को सुने और निराकरण करें।

अन्य दिनों में शासकीय कार्य हेतु दौरा करने जाने पर उसका रिपोर्ट भी बनाए। दौरा के नाम पर अनावश्यक घूमने या कार्यालय नहीं आने पर कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने अलग-अलग विभाग के अधिकारियों से कार्यों की समीक्षा की और अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण सहित महत्वपूर्ण योजनाओं को प्राथमिकता से क्रियान्वयन के निर्देश दिए।

सरपंच की पीठ थपथपाई और समूह की महिलाओं को किया प्रेरित
     कलेक्टर श्री सिन्हा ने नवागढ़ विकासखण्ड में आज पचेड़ा गौठान का निरीक्षण किया। यहां सरपंच श्री कृष्ण कुमार, गौठान समिति के सदस्यों और स्व-सहायता समूह के सदस्यों से चर्चा करते हुए आजीविका के साधन विकसित करते हुए आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में आगे बढ़ने कहा। उन्होंने यहां आमदनी बढ़ाने के लिए समह की महिलाओं को प्रेरित किया। उन्होंने गौठान में हल्दी की खेती कर मसाला बनाने, आचार, पापड़ बड़ी आदि बनाने के लिए भी प्रेरित करते हुए बताया कि जिले के आरम, छात्रावास, स्कूल, अस्पताल, आंगनबाड़ी में समूह द्वारा तैयार उत्पादों की खरीदी की जाएगी। इससे समूह की आमदनी बढ़ेगी। उन्होंने गौठान को सुव्यवस्थित बनाने के संबंध में बाते कहीं। यहां पौधारोपण सहित अन्य कार्य के लिए सरपंच सहित समिति के सदस्यों को बधाई भी दी।

रीडर के भरोसे न रहे, लंबित प्रकरण निपटाए, अस्पताल का किया निरीक्षण
     कलेक्टर ने नवागढ़ में धनवंतरि जेनेरिक दवा दुकान, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और पोषण पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने बीएमओं को निर्देशित किया कि सभी चिकित्सक सहित स्टॉफ समय पर आए और मरीजों को समय पर इलाज उपलब्ध हो। धन्वंतरि मेडिकल दुकान का निरीक्षण कर सस्ती दर पर मिलने वाली दवाइयों की बिक्री बढ़ाने व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय नवागढ़ का निरीक्षण किया। यहां न्यायलय तहसीलदार के लंबित प्रकरणों की जांच की और प्रकरणों के लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि समय पर पटवारियों के प्रतिवेदन क्यों नहीं प्राप्त हो रहे हैं ? उन्होंने तहसीलदार को निर्देशित किया कि सिर्फ रीडर के भरोसे न रहें। काम करें। पटवारियों को सप्ताह में एक दिवस कार्यालय में बुलाकर उनसे संबंधित प्रकरणों में प्रतिवेदन प्राप्त करें और लंबित प्रकरणों को निपटाए। कलेक्टर ने यहां लोक सेवा केंद्र, उप पंजीयक कार्यालय, कम्प्यूटर अपडेटेशन, सहित अन्य शाखाओं को अवलोकन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *