राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, राज्य को मिल सकता है नया सीएम

Rajasthan New CM : राजस्थान में मुख्यमंत्री बदलने की चर्चा के बीच कांग्रेस ने रविवार को विधायक दल की बैठक बुलाई है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बैठक के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे और राज्य के प्रभारी महासचिव अजय माकन को पर्यवेक्षक बनाकर भेजने की घोषणा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर शाम सात बजे से बैठक होगी। माना जा रहा है गहलोत की जगह यहां नया मुख्यमंत्री चुना जा सकता है। गहलोत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं।

पार्टी नेता राहुल गांधी के अनुसार अध्यक्ष चुनाव के लिए भी ‘एक व्यक्ति-एक पद’ का सिद्धांत लागू होगा। पार्टी नेताओं ने इस बात पर चुप्पी साध रखी है कि नया मुख्यमंत्री कौन होगा मगर माना जा रहा है कि पार्टी युवा चेहरे सचिन पायलट पर दांव लगा सकती है। 

खुद गहलोत के बारे में माना जा रहा है वह पायलट की जगह अपने किसी विश्वासपात्र को यह पद सौंपने के पक्ष में हैं। विधायकों में अब भी गहलोत समर्थकों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में पायलट को कमान सिर्फ तभी मिल सकती है जब आलाकमान उनके पक्ष में हो।

माकन ने सोनिया से की मुलाकात
जयपुर में मुख्यमंत्री आवास पर होने जा रही कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले दिल्ली में शनिवार को राजस्थान के प्रभारी अजय माकन ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। सूत्रों का कहना है कि इस दौरान राजस्थान की मौजूदा स्थिति और नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर मंथन किया गया। इसी बैठक में आलाकमान ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे को भी माकन के साथ राजस्थान भेजने का फैसला लिया।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए ये भी करा सकते हैं नामांकन
इधर, पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और पंजाब के आनंदपुर साहिब से लोकसभा सांसद मनीष तिवारी भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *