कोरोना वायरस की सुनामी, शुक्रवार को मिले ओमिक्रॉन के 20 हजार से ज्यादा केस

Corona Virus in China: कोरोना ने एक बार चीन की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. चीनी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इस समय चीन को ओमिक्रॉन की सुनामी का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार को देश में 20,000 से अधिक कोविड 19 मामले सामने आए. चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई में तीन सप्ताह से अधिक समय से लॉकडाउन लगा हुआ है. वहीं हाई रिस्क एरिया की बढ़ती सूची के बीच राजधानी बीजिंग में 21 मिलियन से अधिक लोगों ने तीसरा न्यूक्लिक एसिड टेस्ट कराया.

बीजिंग में शनिवार से सभी निवासियों के लिए सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने के लिए 48 घंटों के अंदर वाला एक निगेटिव कोविड 19 टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है. इस बात की जानकारी शुक्रवार को म्यूनिसिपल सरकार ने दी.

जोखिम के हिसाब से 2 हिस्सों में बांटा शहर

रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग में शुक्रवार को कोविड 19 के लिए उच्च जोखिम और मध्यम जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में वर्गीकृत किया गया. इसके तहत बीजिंग में उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की कुल संख्या 6 और मध्यम जोखिम वाले क्षेत्रों की संख्या 19 है. 

उम्मीद से कहीं गुना तेजी से फैल रहा वायरस

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने शुक्रवार को स्थानीय मीडिया से बातचीत में कहा कि, वर्तमान में हम ओमिक्रॉन सुनामी का सामना कर रहे हैं. यह वेरिएंट उतनी तेजी से फैलता है, जितने की हम कल्पना नहीं कर सकते हैं.  जब दुनिया काफी हद तक इस वायरस से बाहर आ चुकी है, तो वहीं चीन फिर से इसकी चपेट में है. 

एक महीने में 337 लोगों की गई कोरोना से जान

चीन के नेशनल हेल्थ मिशन ने शुक्रवार को जो आंकड़े जारी किए, उसके मुताबिक देश में कुल 20000 कोरोना संक्रमित मिले. वहीं शंघाई में गुरुवार को 15000 से अधिक लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. पिछले 1 महीने में कोरोना से 337 लोगों की मौत भी हुई है. 

शादी और अंतिम संस्कार पर भी रोक

शंघाई में लंबे समय से लॉकडाउन होने के बाद भी स्थिति कंट्रोल होती नहीं दिख रही है. दूसरी ओर अब बीजिंग में भी हालात खराब हो रहे हैं. इसे देखते हुए वहां के प्रशासन ने गाइडलाइंस और सख्त कर दिए हैं. इसके तहत बीजिंग में सभी स्कूल बंद कर शादी और अंतिम संस्कार तक पर रोक लगा दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *