TOP NEWSहमार छ्त्तीसगढ़

Corona- रविवार से बिना निगेटिव रिपोर्ट 6 देशों से एंट्री नहीं

Corona Cases In India- चीन के बाद कई देशों में तेजी से बढ़ने लगे कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों से भारत भी हाई अलर्ट पर हो गया है. बृहस्पतिवार सुबह को भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान मिलने वाले नए कोविड-19 केस (Covid-19 Case) की संख्या 268 रही. यह संख्या देखने में बेहद कम है, लेकिन बुधवार को सामने आए 188 केस से तुलना की जाए तो एक दिन में नए केस 30% तक बढ़ गए हैं.

इससे एक्सपर्ट्स की वह चेतावनी सही होती दिख रही है, जिसमें अगले 40 दिन के दौरान देश में कोरोना की नई लहर (Corona Wave) आने की संभावना जताई गई है. केंद्र सरकार ने इससे अलर्ट होते हुए चीन समेत 6 देशों से आने वाले यात्रियों के पास रविवार से निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट होना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही दवा कंपनियों को जरूरी दवाइयों का स्टॉक बढ़ाने को कहा गया है.

देश में अब कुल 3,552 एक्टिव कोरोना मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के मुताबिक, डेली पॉजिटिविटी रेट 0.11% है, जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.17% है. सबसे ज्यादा 1,389 एक्टिव केस केरल में हैं, जबकि 1,275 केस के साथ कर्नाटक दूसरे नंबर पर है. दिल्ली में 35, हरियाणा में 43, उत्तर प्रदेश में 46, उत्तराखंड में 28 और पंजाब में 49 एक्टिव मरीज हैं. देश में अब तक 2.20 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं.

इन देशों से आने पर दिखानी होगी निगेटिव रिपोर्ट

1 जनवरी यानी रविवार से 6 देशों से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे के अंदर कराई गई निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखानी होगी. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने बृहस्पतिवार को बताया कि इन देशों में चीन, जापान, हांग कांग, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड शामिल हैं. इन देशों से विमान में सवार होने वाले यात्रियों को पहले एयर सुविधा पोर्टल (Air Suvidha portal) पर अपनी रिपोर्ट अपलोड करनी होगी.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS