कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, अंशदान में भी इजाफा,

चंडीगढ़।7th pay commission. नए साल 2022 में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों (Haryana Government Employees-Pensioner) को सौगातें मिलने का सिलसिला जारी है। यूपी-ओडिशा के बाद अब हरियाणा कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की गई है। हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने  कर्मचारियों के DA-DR में 3% की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता केन्द्र के समान (DA/DR Hike) 28 से बढ़कर 31% हो गया है।

केंद्र की मोदी सरकार की तर्ज पर हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowances) और महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है, इस फैसले के बाद कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 315 हो गया है, इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। वही न्यू पेंशन स्कीम के अंशदान में भी 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।सरकार इस फैसले का फायदा 2.85 लाख कर्मचारियों औल 2.62 लाख वेतनभोगीयों को होगा।

इसके अलावा हरियाणा सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए 1 जनवरी 2022 से न्यू पेंशन योजना के अंतर्गत अपने कर्मचारियों के लिए नियोक्ता अंशदान को भी 4 फीसदी बढ़ा दिया है, जिससे कुल अंशदान 10 फीसदी से बढ़कर अब 14 फीसदी हो गया है। अब कर्मचारियों को 25 करोड़ मासिक और 300 करोड़ वार्षिक लाभ होगा, जिसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया गया है।इसके तहत कर्मचारियों की सैलरी में 20,000 तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *