RX की जगह ‘श्री हरि’: पहली बार लिखा गया हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन, पर्चा हो रहा वायरल

हाल ही में मध्य प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू हो गई है. हिंदी भाषा में एमबीबीएस की किताबों का विमोचन हो भी गया है. इस बीच मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने डॉक्टरों से हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन लिखने की अपील की थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि, आप Rx की जगह पर श्री हरि लिखो और Crocin की जगह क्रोसिन लिखो. सीएम शिवराज सिंह की अपील के बाद, अब सतना जिले के कोटर पीएसची में पदस्थ मेडिकल ऑफिसर द्वारा लिखा गया एक पर्चा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

सीएम शिवराज सिंह चौहान की अपील के बाद सतना जिले में हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन लिखने की शुरुआत हो गई है, जिसका अंदाजा हाल ही में वायरल इस पर्चे को देखकर लगाया जा सकता है. दरअसल, यह पर्चा सतना जिले के कोटर पीएसची में पदस्थ मेडिकल ऑफिसर डॉ. सर्वेश सिंह ने लिखा है. डॉ. सर्वेश के मुताबिक, पेट दर्द से पीड़ित यह पहली पेशेंट थीं, जो सोमवार को पीएचसी उपचार के लिए आई थीं. उन्हीं की ओपीडी पर्ची पर हिन्दी में दवाइयां लिखी गईं. वायरल हो रहे इस पर्चे में देखा जा सकता है कि, मेडिकल ऑफिसर ने पूरी केस हिस्ट्री भी हिन्दी में लिखी. 

सोशल मीडिया पर डॉ. सर्वेश का यह पर्चा हवा की तरह वायरल हो रहा है, जिसमें मरीज के लिए दवाइयों को लिखने से पहले आरएक्स की जगह श्री हरि का लिखा गया है. इसके बाद डॉक्टर ने प्रिस्क्रिप्शन पर पांच किस्म की दवाइयां लिखीं हैं, वो भी सभी हिन्दी में. बताया जा रहा है कि, डॉ. सर्वेश ने इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से वर्ष 2017 में एमबीबीएस की पढ़ाई की. इसके बाद नवम्बर 2019 में डॉ. सर्वेश की पदस्थापना कोटर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में की गई. तब से वे कोटर में ही सेवाएं दे रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *