इंडिया वाल

क्या कोई और भी आपका Facebook अकाउंट इस्तेमाल कर रहा है? जानिए कैसे चेक करें

Facebook का आज के वक्त में बड़ा क्रेज है. अब बूढ़े से लेकर बच्चे और युवा तक इसका इस्तेमाल करते हैं. इसके चलते Facebook अभी भी काफी ज्यादा पसंद किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इससे लोग अपने दोस्तों के साथ कनेक्ट होते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सुरक्षा के चलते लोगों को अकाउंट हैक होने या किसी और के इस्तेमाल करने का डर होता है. यदि आपको भी यह डर है तो आज हम आपको अपने फेसबुकअकाउंट को सुरक्षित रखने की खास तकनीक बताने वाले हैं.

दरअसल, अगर कोई और आपका Facebook अकाउंट चला रहा है तो वो सोशल मीडिया पर होने वाली आपकी सारी एक्टिविटी देख सकता है. इसके अलावा वो आपके पर्सनल मैसेज को भी पढ़ सकता है. इससे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं और आपकी प्राइवेसी भी खतरे में आ सकते हैं. 

एक अकाउंट में कई लॉग इन

अगर आपको भी लगता है कि कोई और आपके फेसबुक अकाउंट को चला रहा है तो आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं. इसके लिए आपको चेक करना होगा किन डिवाइस में आपका Facebook अकाउंट लॉगिन है. इसकी सुविधा कंपनी देती है और इससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका फेसबुक अकाउंट किन डिवाइस में लॉगिन है.

कैसे सिक्योर करें Facebook Account?

इसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करके सेटिंग के ऑप्शन पर जाना होगा. इस पर टैप कर दें. इसमें आपको Password and Security का भी एक ऑप्शन मिलेगा. इस पर टैप करें. यहां पर आपको लॉगिन डिवाइस का ऑप्शन मिलेगा. इसमें सी ऑल ऑप्शन से आप सभी लॉगिन डिवाइस की लिस्ट देख सकते हैं और इसके चलते सभी डिवाइसेज को अपने लॉन इन लिस्ट से हटा भी सकते हैं. 

कई इलाकों में छापेमारी, ड्रग सप्लायर पकड़ा गया, NCB की कस्टडी में बीती आर्यन खान की रात

मिल जाएगी सारी जानकारी

खास बात यह है कि इसमें एक्टिव डिवाइस के बारे में बताया जाता है. यहां पर आपको डिवाइस नाम के आगे थ्री-डॉटेड वर्टिकल आइकन भी दिखेगा. इससे आप किसी डिवाइस को लॉगआउट भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप अकाउंट को भी सिक्योर कर सकते हैं. इसमें डिवाइस नाम और जगह का नाम दिखाया जाता है जिससे यह भी पता चल जाता है कि यह अकाउंट कहां लॉग इन किया गया था और कब तक एक्टिव था.

ऐसे में अगर किसी मोबाइल में आपका फेसबुक अकाउंट लॉगिन है तो उसकी जानकारी के साथ-साथ उनकी लोकेशन की भी जानकारी भी आपके सामने आ जाएगी. हालांकि, लोकेशन की जानकारी एग्जैक्ट नहीं रहती है. इस वजह से आपको ये चेक करना होगा. इसमें आपको लगता है कि कोई डिवाइस आपका नहीं है तो आप उसे तुरंत अपनी लॉग इन लिस्ट से हटा दे. 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS