इंडिया वाल

बढ़ती ठंड को देखते हुए सरकार का बड़ा फैसला, मंत्री ने दिए निर्देश

पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फ़बारी का असर मध्य प्रदेश (MP News) में भी दिखाई दे रहा है, प्रदेश के अधिकांश जिले तेज ठंड की चपेट में हैं, तापमान 8 डिग्री से नीचे पहुँच गया है, बढती सर्दी और शीत लहर से उन लोगों का बुरा हाल हो रहा है जिनके पास रहने का कोई निश्चित ठिकाना नहीं है, सरकार ने ऐसे ही लोगों की चिंता करते हुए दिशा निर्देश जारी किये हैं।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देशित किया है कि शीत लहर के प्रकोप को देखते हुए सभी नगरीय निकायों में सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि निकाय के सभी आश्रय स्थलों में नहाने के लिये गर्म पानी और रजाई एवं कंबल की व्यवस्था आवश्यक रूप से रहे। उन्होंने कहा है कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि ऐसे नगरीय निकाय, जहाँ स्थाई आश्रय स्थल नहीं हैं, वहाँ पर अस्थाई तौर पर किराये के भवन में अथवा खाली पड़े नगरीय निकाय के किसी भवन में आश्रय स्थल प्रारंभ कर शहरी बेघरों को आश्रय, आवास एवं अन्य राहत देना सुनिश्चित करें। आश्रय स्थलों में साफ-सफाई के विशेष प्रबंध करें।

उन्होंने कहा कि आश्रय स्थलों का प्रचार-प्रसार करें, जिससे शहर में बेघरों को आश्रय स्थल की जानकारी मिल सके। रात में बस स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन एवं अन्य ऐसे क्षेत्र जहाँ निराश्रित लोगों की संख्या ज्यादा होती है, वहाँ राजस्व निरीक्षक के माध्यम से प्रति दिन आश्रय स्थल में ठहरने वाले लोगों की जानकारी भेजना सुनिश्चित करें। इस संबंध में आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास द्वारा सभी नगरीय निकायों को आदेश भी जारी कर दिये गये हैं।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS