स्कूल शिक्षा व महिला बाल विकास को आधार में बायोमेट्रिक अद्यतन करने के दिए निर्देश

रायपुर/मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज मंत्रालय (महानदी भवन) में राज्य स्तरीय विशिष्ट पहचान क्रियान्वयन समिति (यूडिक) की बैठक ली। उन्होंने 5 वर्ष तक आयु के बच्चों का महिला एवं बाल विकास विभाग तथा 5 से 15 वर्ष तक के अधिक आयु के विद्यार्थियों के लिए आधार में बायोमेट्रिक अपडेशन करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को रणनीति बनाकर कार्य के निर्देश दिए गए हैं। एजूकेशन न्यूज अपडेट के लिए व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े, यहां क्लिक करे।

मुख्य सचिव श्री जैन ने राज्य में आधार के माध्यम से नागरिकों को आवश्यक शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करने और आधार पंजीयन और अपडेशन की वर्तमान स्थिति के संबंध जानकारी ली। श्री जैन ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण और चिप्स के अधिकारियों से कहा कि आगामी एक नवम्बर से राज्य में धान खरीदी की जानी है। धान खरीदी केन्द्रों में भी शिविर लगाकर किसानों के आधार कार्ड में डेमोग्राफिक और दस्तावेज अपडेशन किया जा सकता है।

बैठक में आधार अपडेशन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले आपरेटर्स को मुख्य सचिव ने सम्मानित किया। इस अवसर पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण क्षेत्रीय कार्यालय हैदराबाद की उप महानिदेशक श्रीमती पी. संगीता तथा स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. एस. भारतीदासन उपस्थित थे। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण, राजस्व, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र और भारतीय पहचान प्राधिकरण के अधिकारियों सहित अन्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *