कारोबार

New Rules: नए नियमों से किसी को फायदा होगा तो झटका भी

New Rules ।अगले महीने कई बड़े बदलाव (होने जा रहे हैं। जिसका असर आम आदमी पर भी पड़ेगा। ट्रैफिक, ड्राइविंग लाइसेंस, गैस सिलेंडर और बैंकिंग से जुड़े नए नियम लागू होने वाले हैं। इन नए नियमों से किसी को फायदा होगा तो झटका भी लग सकता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों में बदलाव होता है। 1 जून को तेल कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतों निर्धारित करेंगी। बता दें कि 1 मई को 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के दाम में 19 रुपए की कटौती की गई थी।

1 जून से परिवहन से संबंधित नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। तेज स्पीड में गाड़ी चलाने पर 1000 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक का लग सकता है। बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का भरना होगा। हेलमेट और सीट बेल्ट न पहनने वालों को 100-100 रुपए का जुर्माना भरना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नए नियम में भी 1 जून से लागू होंगे। नए नियमों के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए व्यक्ति को आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे। सरकार उन संस्थाओं को भी सर्टिफिकेट प्रदान करेगी, जो ड्राइविंग सिखाते हैं। ऐसे में आरटीओ जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नाबालिग के लिए सख्त होंगे ट्रैफिक नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नाबालिगों के लिए यातायात नियम सख्त हो सकते हैं। 25 वर्ष से कम उम्र वालों को ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलेगा। यदि 18 साल से कम उम्र के लोग वाहन चलाते हुए पाए जाते हैं तो उन्हें 25,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इतना ही नहीं वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस 18 वर्ष की उम्र होने पर ही जारी हो जाता है।

जून में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने जून महीने के लिए बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। अगले महीने 10 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। साप्ताहिक अवकाश के कारण 6 दिन बैंक बंद रहेंगे।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close