TOP NEWS

क्या कम होंगी Petrol-डीजल की कीमतें?

Hardeep Singh Puri On Fuel Price: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार (22 जनवरी) को तेल कंपनियों से तेल की कीमतें (Fuel Price) कम करने की अपील की है. साथ ही उन्होंने राज्य सरकारों पर वैट (VAT) कम नहीं करने को लेकर भी निशाना साधा. हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मूल्य वृद्धि के बावजूद, हम तेल की कीमतों का प्रबंधन कर सके क्योंकि केंद्र ने नवंबर 2021 और मई 2022 को एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी.

पेट्रोलियम मंत्री ने आगे कहा कि कुछ राज्य सरकारों ने इसके बावजूद वैट कम नहीं किया और वहां भी अब भी तेल की कीमत अधिक है. हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मैं तेल कंपनियों से अनुरोध करता हूं कि अगर अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें नियंत्रण में हैं और उनकी कंपनियों की अंडर-रिकवरी बंद हो गई है तो भारत में भी तेल की कीमतें कम करें.

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी रविवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक कार्यक्रम में पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत घरेलू तेल और गैस की खोज को आगे बढ़ा रहा है, अपने आयात आधार में विविधता ला रहा है, वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों में परिवर्तित हो रहा है और ऊर्जा सुरक्षा के मार्ग के रूप में गैस और ग्रीन हाइड्रोजन का उपयोग कर रहा है.

“अब नाव सीएनजी पर चलने लगी हैं.”

उन्होंने कहा कि वाराणसी (Varanasi) में गंगा तट के आसपास शोर और वायु प्रदूषण को कम करने की रणनीति के तहत अब नौकाएं पर्यावरण-अनुकूल सीएनजी पर चलने लगी हैं. अभी तक 583 नौकाओं को सीएनजी-चालित नौकाओं में बदला जा चुका है. इन नावों को सीएनजी की आपूर्ति नमो घाट पर गेल की तरफ से स्थापित देश के पहले तैरते हुए सीएनजी स्टेशन से की जा रही है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS