Teachers Recruitment : शिक्षक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, इन अभ्यर्थियों को लग सकता है झटका

भोपाल।मध्य प्रदेश में 18000 से अधिक पदों पर शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया (MP Teachers Recruitment process) शुरू हो गई है। दरअसल लगातार प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है। हालांकि द्वितीय वर्ष के नतीजे अब तक घोषित नहीं किए गए हैं। यदि यही हाल रहा तो डीएलएड द्वितीय वर्ष (D.El.Ed second years) के नतीजे में हुई देरी का खामियाजा 20,000 से अधिक अभ्यर्थियों को भुगतना पड़ेगा।

दरअसल डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन द्वितीय वर्ष के नतीजे की घोषणा जल्दी होनी है। ऐसा नहीं होने की स्थिति में 20000 अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक बनने की दौड़ से बाहर हो जाएंगे। 17 नवंबर से प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होनी है और अब तक डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के नतीजे घोषित नहीं किए गए हैं। परिणाम नहीं घोषित होने की वजह से अभ्यर्थी खासे परेशान है।

बता दें कि डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन देते वर्ष के 35000 अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका का ऑनलाइन मूल्यांकन किया जा रहा है। इसमें डेढ़ लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होना है। जिसके लिए 800 से अधिक शिक्षक ने कार्यरत हैं। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थी को भी इससे खासी परेशानी नजर आ रही है। यदि डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन वित्तीय वर्ष के नतीजे घोषित होते हैं तो ऐसे में कई प्राथमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थी मेरिट सूची से बाहर हो सकते हैं।

मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा नियंत्रक बलवंत वर्मा का कहना है कि डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन वित्तीय वर्ष के डिजिटल मूल्यांकन किए जा रहे हैं। वहीं मूल्यांकन कार्य तेजी से चल रहा है। इस महीने के अंत तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 18500 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए 17 नवंबर से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए परीक्षा परिणाम इसी महीने के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि अब अभ्यर्थियों की उम्र सीमा भी एक बड़ी परेशानी बनी हुई है। अभ्यर्थियों का कहना है कि विज्ञापन में 18 वर्ष की उम्र दर्शाई गई है जबकि काउंसिलिंग प्रक्रिया में न्यूनतम आयु 21 वर्ष बताई जा रही है।

अगर न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होती है तो ऐसे में कई पात्र अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट से बाहर हो सकते हैं।18527 पदों पर भर्ती के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। जिसके तहत शिक्षकों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु 43 वर्ष रखी गई है, अतिथि शिक्षकों 25% सीटें आरक्षित की गई है, अतिथि शिक्षक जिन्होंने 200 दिन पढ़ाया है। उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा। इसके लिए डीएड और बीएड डिग्री को भी मान्य किया गया है।आवेदकों को टीआरसी एमपी ऑनलाइन पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 17 नवंबर से 24 नवंबर तक अतिथि शिक्षकों के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। महिलाओं के लिए 50% और भूतपूर्व सैनिकों के लिए 10% सीट आरक्षित की गई है। 8 दिसंबर को रिक्तियों के आधार पर दस्तावेज सत्यापन के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी।16 दिसंबर तक दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के साथ ही 1 जनवरी तक जिला स्तर पर दस्तावेज का सत्यापन किया जाएगा। जनवरी 2023 में साला का चयन करने के साथ ही फरवरी में 1 शिक्षकों की नियुक्ति आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *