CG -सभी स्कूलों में निकलेगी साक्षरता रैली

सूरजपुर/   जिले में साक्षरता कार्यक्रम के लिए वातावरण निर्माण हेतु 8 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस और 8 से 14 सितम्बर तक साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। साक्षरता सप्ताह का उद्देश्य सभी वर्गों का ध्यान नवभारत साक्षरता कार्यक्रम की ओर केन्द्रित करना है। कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण इफ्फत आरा ने राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम हेतु विशेष रणनीति तैयार कर सभी वर्गों की इसमें सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित किया है।

      आयोजन के संबंध में संबंधित अधिकारियों को कार्ययोजना के अनुसार कार्य करने कहा गया है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस एवं साक्षरता सप्ताह के दौरान 8 सितम्बर अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के दिन सभी शैक्षणिक संस्थाओं में प्रभात फेरी, साक्षरता रैली का आयोजन किया जायेगा। अंत में साक्षरता संदेश व नारे का वाचन, नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत नारा लेखन भी होगा साक्षरता सप्ताह के दूसरे दिन 9 सितम्बर को नवभारत साक्षरता कार्यक्रम से संबंधित साक्षरता संगोष्ठी एवं परिचर्चा, पढ़बो कोनो मेर कतको बेरश् प्रत्येक ब्लॉक, नगर तथा ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न संस्थाओं में आयोजित होंगे। इस कार्यक्रम में साहित्यकार, लेखक, पत्रकार अधिकारी, कर्मचारी, सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षाविद्, साक्षरता कार्यक्रम से जुड़े शासकीय एवं अशासकीय व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाए साक्षरता सप्ताह के तीसरे दिन 10 सितम्बर को साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत सभी शैक्षणिक संस्थानों, ग्राम पंचायत स्तर एवं नगरीय निकायों में नवभारत साक्षरता कार्यक्रम पर गीत, नृत्य, पेंटिंग, चित्रकला, मेंहदी एवं रंगोली का आयोजन किया जाएगा।

इसमें विशेष रूप से छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक, पालक शामिल होंगे। साक्षरता सप्ताह के चौथे दिन 11 सितम्बर को नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत महिला साक्षरता पर केन्द्रित संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्व-सहायता समूह, मितानिन द्वारा महिला स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर चर्चा, लोक गीत, लोक परंपरा पर चर्चा एवं पारंपरिक खेलों का आयोजन किए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं। इसी प्रकार साक्षरता सप्ताह के पाँचवे दिन 12 सितम्बर को नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत महाविद्यालय एवं विद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिए अशिक्षित पालकों को बुनियादी साक्षरता एवं अंक ज्ञान की आवश्यकता, डिजिटल साक्षरता का उपयोग, वर्तमान समय में वित्तीय साक्षरता, साक्षरता शिक्षा विकास की आधार, विधिक साक्षरता, चुनावी साक्षरता, कौशल विकास और जीवन कौशल विषय पर भाषण, निबंध और पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साक्षरता सप्ताह के छठवें दिन 13 सितम्बर को नवभारत साक्षरता के शिक्षार्थियों का लेखन कार्यक्रम प्रौढ़ शिक्षार्थियों के लिए चित्र देखो और लिखो कार्यक्रम का आयोजन (आखर झांपी एनआईएलपी की प्रवेशिका के चित्रों का उपयोग किया जाएगा। साक्षरता सप्ताह के सातवें दिन 14 सितम्बर को जिला स्तर पर साक्षरता एवं शिक्षा के व्यक्तियों, स्वयंसेवी शिक्षकों का सम्मान एवं प्रमाण पत्र का वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर सामूहिक संकल्प कार्यक्रम भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.