Diabetes Cure : इन 4 सिम्पल लाइफ़स्टाइल टिप्स से ठीक रहेगा Blood Sugar का स्तर, आज ही अपनाएं

दिल्ली।डायबिटीज (Ways to Cure Diabetes) वक़्त की सबसे आम और सबसे गंभीर बीमारियों में एक है. शरीर में  शुगर की मात्रा बढ़ जाने की वजह से यह बीमारी होती है. अगर इसे वक़्त पर नियंत्रित नहीं किया गया तो इसकी वजह से शरीर को कई अन्य गंभीर तकलीफ़ का सामना करना पड़ सकता है. डायबिटीज़ का कंट्रोल से बाहर होना शरीर के सभी हिस्से पर असर डालता है, पर क्या आपको मालूम है लाइफस्टाइल में थोड़ा-थोड़ा बदलाव आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करके रख सकता है. आइए जानते हैं क्या बदलाव किए जा सकते हैं.

रोज़-रोज़ की एक्सरसाइज से ठीक रहता है Blood Sugar 
इन्सुलिन की सुइयों से डर लगता है पर ब्लड शुगर को कंट्रोल (How to Control Blood Sugar) करना हो तो हर रोज़ केवल 40-45 मिनट की वॉक या मॉडरेट एक्सरसाइज करना शुरू कर दीजिए.  ब्रिस्क वॉकिंग, साइकिलिंग, हाईकिंग, रॉलरब्लेडिंग, जॉगिंग, स्विमिंग सरीखे एक्सरसाइज डायबिटीज़ को बहुत हद तक सीमा में रखते हैं. 

कम रखें वजन तो कंट्रोल में रहेगी Diabetes 
वजन कम रखना अथवा एक सीमित दायरे में रखना भी डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए काफी आवश्यक है. अगर आपका वजन अधिक है तो आज से ही कोशिश में लग जाएं कि इसे अपनी हाइट के अनुसार उचित बीएम्आई (बॉडी मास इंडेक्स) से अधिक न रखें. डायबिटीज़ को अक्सर ओबेसिटी (Diabetes and Obesity) से भी जोड़ा जाता है. वजन का ज़रूरत से अधिक होना ब्लड शुगर के स्तर को ऊपर नीचे कर देता है. इसे नियंत्रित करना हो तो एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ज़रूर ध्यान दें.

खाने में शामिल करें अधिक से अधिक फाइबर 
डायबिटीज (Diabetes) को लिमिट में रखने का एक अच्छा तरीका अपनी डाइट को कंट्रोल करना भी है. संतुलित खाना इस बीमारी से बचे रहने का सबसे बढ़िया शॉर्टकट है. एक साथ बहुत सारा खाना खाने की जगह छोटे-छोटे मील्स लेने चाहिए, मसलन एक मील में 4  रोटी की जगह दो-दो रोटियां दिन में दो बार खाई जा सकती हैं. खाने में फाइबर को शामिल करना भी बेहद ज़रूरी है. जंक फ़ूड को डायबिटीज का कैटेलिस्ट माना जाता है. इसे पूरी तरह से दरकिनार करना भी आपकी सेहत को दुरुस्त रखेगा।

तनाव से बचें 
सारे मेडिकल फैक्ट्स बताते हैं कि तनाव डायबिटीज़ (Diabetes and Tension) को बढ़ा देता है. टेंशन की वजह से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर तेज़ी से बढ़ता है. इसके साथ ही स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों की समस्याएं भी खड़ी हो जाती हैं. टेंशन से बचे रहना भी डायबिटीज़ के असर को कम करना है. किसी वजह से तनाव हो रहा हो तो अधिक सोचने से बचें, कॉमेडी शो देखें, अच्छा खाएं, अच्छी नींद लें. यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखेगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *