5 के बाद लॉकडाउन खुलेगा या बढ़ेगा? नगरीय निकायों को कंटेनमेंट जोन हुए माह भर बीत गए

बेमेतरा/कांकेर। बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिले में लॉकडाउन लगा हुआ है। तीसरे चरण के लॉक डाउन की अवधि 5 मई को खत्म होने जा रही है। इस दौरान आंकड़ों के हिसाब से COVID पीड़ित संख्या में मामूली गिरावट आई है, लेकिन मृत्यु दर अभी अधिक है। इधर लंबे समय से लॉकडाउन लगे होने से आम नागरिकों को रोजमर्रा की जरूरी सामानों के लिए परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसलिए इस बात की चर्चा जोरों पर है कि क्या लॉक डाउन मई के बाद खुलेगा या आगे बढ़ेगा? गौरतलब है कि इस साल मार्च में जब कोरोना की दूसरी लहर शुरू हुई तो सबसे पहले नगरी निकाय क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित करने हुए प्रशासन ने वहां बाजार सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक के चालू रखने पाबंदी लगाई।

इसके बाद भी कॅरोना रफ्तार कम नहीं हुई तो पूरे जिले में 10 अप्रैल से 19 अप्रैल तक पहले चरण का लॉकडाउन लगाना पड़ा। जो कि दूसरे चरण में 19 अप्रैल से 26 अप्रैल तक रहा तीसरे चरण में 26 अप्रैल से 5 मई तक बढ़ाने की नौबत आई। लॉकडाउन की वजह से जिले में सरकारी दफ्तर से लेकर सभी दुकानें बंद है। सभी तरह के व्यापार प्रभावित हैं। बैंक बंद होने से लोगों को भी परेशानी हो रही थी जिसे देखते हुए बेमेतरा में 20 दिनों के बाद बैंक सोमवार से नियम और शर्तों के साथ खोलने की अनुमति कलेक्टर की जारी की जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। आगामी कुछ दिनों में खेती किसानी भी जोर पकड़ने लगेगी।

अभी यह स्थिति है कि किसानों ने खाद बीज के लिए कृषि लेना तक प्रारंभ नहीं किया है ।उठाव नहीं होने से फल व सब्जी उत्पादक किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। आम राय है कि फिलहाल भले ही कुछ दिनों के लिए स्थिति सामान्य होने तक शिक्षण संस्थान यात्री वाहन जैसी सेवाएं बंद रखी जाए। लेकिन कालाबाजारी को रोकने जरूरी सामग्री के स्टाफ को मेंटेन करने के लिए इस में ढील दी जानी चाहिए। वैसे भी कुछ दिनों पहले की अपेक्षा अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी जैसी समस्याएं सामने नहीं आ रही है आज भी जारी है। निजी अस्पतालों में भी कुछ कम हुआ है। के खिलाफ जंग में जीत मिलने की संभावनाएं नजर आने लगी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *