इंडिया वाल

PM मोदी का न्यू ईयर गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) गोवा और महाराष्ट्र के दौरे पर हैं. उन्होंने आज महाराष्ट्र में नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला रखी. इसके अलावा नागपुर रेलवे स्टेशन पर नागपुर और बिलासपुर के बीच ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को भी हरी झंडी दिखाई. इस उद्घाटन समारोह के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहे. मेट्रो और वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने के बाद अब पीएम मोदी नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे और साथ ही साथ नागपुर के मिहान क्षेत्र में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

पीएमओ के मुताबिक, विदर्भ में एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. आज भारत के सबसे लंबे हाईवे में से एक समृद्धि एक्सप्रेसवे का उद्घाटन भी किया जाएगा. नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले 701 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे के पहले चरण में 520 किलोमीटर का उद्घाटन होगा. यह एक्सप्रेसवे महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों से होकर गुजरता है. इससे आस-पास के 14 दूसरे जिलों से कनेक्टिविटी बेहतर होगी. विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र समेत प्रदेश के करीब 24 जिलों के विकास में मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर लगभग 4000 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि पीएम के दौरे से पहले शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की. विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के जवानों की मौजूदगी में पुलिस ने शनिवार को यात्रा मार्ग का जायजा लिया.

Assembly Election:पुलिस ने दीपिका पादुकोण का फोटो डालकर अनोखे तरीके से की वोट डालने की अपील

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी कर बताया था, ‘महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान मोदी 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. वह नागपुर से बिलासपुर के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और नागपुर मेट्रो के पहले चरण की शुरुआत करेंगे.’

नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला

पीएम मोदी ने नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला रखी दी है. वह अब नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे और साथ ही साथ नागपुर के मिहान क्षेत्र में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. जानकारी के मुताबिक, विदर्भ में एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की शुरुआत की है.अधिकारियों ने बताया कि एम्स परिसर में करीब 1000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागपुर में 11 दिसंबर को नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वन हेल्थ की आधारशिला भी रखेंगे और हीमोग्लोबिनोपैथी के अनुसंधान, प्रबंधन और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ये संस्थान स्वास्थ्य अनुसंधान में देश के प्रयासों को बढ़ाने में सहयोग करेंगे ताकि वंचित आबादी की सेवा की जा सके.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS