मेरा बिलासपुर

CG NEWS : सीयू में NGO समागम, कुलपति प्रो. चक्रवाल बोले- संगठन के माध्यम से ही समाज का उत्थान संभव

CG NEWS बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) द्वारा सामाजिक दायित्वों के निर्वाहन के अंतर्गत समाज की बेहतरी के लिए छत्तीसगढ़ के विभिन्न अंचलों से विभिन्न क्षेत्रों के एनजीओ तथा स्वयंसेवी संस्थानाओं की बैठक का आयोजन प्रशासनिक भवन के सभाकक्ष में बुधवार  को किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के  कुलपति  प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल रहे।

कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने सभी संस्थानों के प्रतिनिधियों का विश्वविद्यालय में स्वागत करते हुए सेवा, समन्वय, समर्पण और सहयोग के साथ समाज के उत्थान के लिए एक साथ कार्य किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न अंचलों में सघन रूप से सेवा का कार्य चल रहा है। विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक और राष्ट्रीय कैडिट कोर के युवा मिलकर सभी संस्थानों के साथ कार्य करेंगे।
कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने इस बात पर बल दिया कि किसी क्षेत्र में अकेले कार्य करने से बात नहीं बनेगी बल्कि सभी को मिलकर कार्य करना होगा तभी वांछित लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता और विलासिता में बहुत छोटा सा अंतर है जिसे हमें समझना होगा तभी हम समाज के लिए कुछ सृजनात्मक कार्य कर सकेंगे। उन्होंने आव्हान किया कि विश्वविद्यालय सेवा और राष्ट्र निर्माण के विभिन्न क्षेत्रों में आप सभी के साथ कार्य करने के लिए तैयार है। हमें युवाओं को खेल, जनसेवा, समाजिक गतिविधियों के विभिन्न आयामों के साथ जोड़ना होगा ताकि उनकी सकारात्मक ऊर्जा का यथोचित उपयोग किया जा सके।
विभिन्न संस्थानों से आये प्रतिभागियों ने कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल की पहल की सराहना करते हुए विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के साथ मिलकर कार्य करने की इच्छा जताई साथ ही उम्मीद जताई कि इस पहल के सकारात्मक परिणाम समाज उत्थान के क्षेत्र में देखने को मिलेंगे।
इससे पूर्व नन्हें पौधे से अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम की समन्वयक समाज कार्य विभाग की प्रोफेसर प्रतिभा जे. मिश्रा ने स्वागत उद्बोधन दिया साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से पधारे प्रतिभागियों ने अपना परिचय प्रदान करते हुए उनके संगठन व संस्थाओं द्वारा संपादित किये जा रहे कार्यों का विस्तार से ब्योरा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि  का शॉल व श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। साथ ही कुलपति  एवं कुलसचिव द्वारा यूनिसेफ द्वारा उपलब्ध कराई गई टीशर्ट का वितरण प्रतिभागियों को किया गया। अतिथियों द्वारा ग्रामीण प्रौद्योगिकी एवं सामाजिक विकास विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. भास्कर चैरसिया एवं उनके स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों द्वारा तैयार किये गये मशरूम की नई किस्म को भी विक्रय हेतु विमोचित किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव प्रो. मनीष श्रीवास्तव ने किया।
एनजीओ समागम में महिला सशक्तिकरण, तनाव मुक्ति, स्वास्थ्य, चिकित्सा, वृद्धजन सेवा, युवा विकास, मानव सेवा, स्वच्छ पानी, प्लास्टिक, पर्यावरण, प्रदूषण, वनवासी कल्याण, दिव्यांगों के लिए योजनाएं, रोजगार, गौ सेवा, जल, जंगल, जमीन के लिए जागरुकता पर चर्चा की गई ।

बच्चे के सुरक्षित बरामदगी पर कांग्रेस नेताओं ने जताई खुशी..अधिकारियों का किया सम्मान.. बताया..पुलिस ने पर्दाफाश कर जीता विश्वास
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS