NGT ने वैष्णो देवी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या पर लगाई लिमिट

Shri Mi
2 Min Read

Vaishno-devi-Rain_Makemytripनईदिल्ली।नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने जम्मू-कश्मीर में वैष्णों देवी मंदिर में एक दिन में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तय कर दी है। एनजीटी ने अपने आदेश में कहा है कि एक दिन में वैष्णो देवी मंदिर में 50,000 से ज्यादा श्रद्धालुओं को दर्शन की इजाजत नहीं मिलेगी।एनजीटी ने कहा, ‘वैष्णो देवी श्राइन में एक दिन में केवल 50,000 लोगों को ही जाने की अनुमति दी जाएगी। इससे ज्यादा लोगों को या तो अर्धकुमारी या फिर कटरा में ही रोक दिया जाएगा।’ इसके अलावा मंदिर परिसर में चल रहे नए निर्माण कार्यों को भी तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए हैं।इसी साल की शुरुआत में नवरात्र के पहले तीन दिन करीब एक लाख लोगों ने प्रसिद्ध वैष्णो देवी के मंदिर के दर्शन किए थे।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                       एक अधिकारी ने बताया कि साउथ कश्मीर के त्राल में ग्रेनेड अटैक के बाद यह संख्या घटकर सीधे 27,500 हो गई थी। इस अटैक में 2 नागरिकों की जान चली गई थी और करीब 30 से ज्यादा घायल हुए थे।एनजीटी ने कहा है कि वैष्णो देवी में केवल पैदल चलने वालों और बैट्री से चलनेवाली कार के लिए एक विशेष रास्ता 24 नवंबर से खोला जाएगा। इस रास्ते पर टट्टू भी नहीं चलेंगे। एनजीटी ने कटरा में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ 2000 रुपये जुर्माना लगाने का आदेश दिया है।बता दें कि माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड वैष्णो देवी भवन और यात्रा से संबंधित सभी सुविधाओं की देख-रेख करता है। राज्य के राज्यपाल इसके प्रमुख होते हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close