इंडिया वाल

कोहरे के कारण ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को नहीं होगी कोई परेशानी! रेलवे ने किया इंतजाम,जानें क्या है

Railway News: नवंबर का महीना खत्म होने को आ गया है और उत्तर भारत में ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. दिसंबर और जनवरी में सर्दी बढ़ने (Winter Season in India) के साथ ही घना कोहरा छा जाता है. ऐसे में खराब विजिबिलिटी (Poor Visibility) के कारण रेलवे यातायात (Railway Traffic) पर बहुत बुरा असर पड़ता है. घने कोहरे कारण ट्रेनों के संचालन में दिक्कत होती है और ऐसे में ट्रेनें कई बार घंटों लेट होती है. इस कारण कई बार ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled) करना पड़ता है. ऐसे में रेलवे को आर्थिक नुकसान तो होता ही है. इसके साथ ही यात्रियों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही ट्रेनों के लेट होने से रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की कई बार भारी भीड़ भी इकट्ठा हो जाती है. ऐसे में इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) ने कुछ खास तैयारियां की हैं. आइए जानते हैं इस बारे में-

उत्तर मध्य रेलवे ने की ये खास तैयारियां
भारतीय रेलवे (Indian Railway) को आम लोगों की जीवन की लाइफलाइन माना जाता है. ऐसे में रेलवे भी लोगों की सुविधा के लिए लगातार नए कदम उठाता रहता है. पिछले सालों में घने कोहरे के कारण रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. ऐसे में कोहरे के कारण होने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) ने कुछ खास तैयारी की है. इससे यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर बैठकर ठंड में घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसके बारे में रेलवे ने जानकारी शेयर की है.

ठंड में कोहरे के समय रेलवे यात्रियों को दे रहा यह फैसिलिटी-
1. अगर किसी यात्री की ट्रेन कोहरे के कारण 1 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही है तो उसे इसकी सूचना मैसेज के जरिए दी जाएगी.
2. यह मैसेज यात्री के रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाएगा.
3. ट्रेन लेट होने की स्थिति में रेलवे स्टेशन पर खाने-पीने के स्टॉल को लंबे वक्त तक खोलकर रखा जाएगा. इससे यात्रियों को खाने पीने की सुविधा मिलती रहेगी.
4. इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त स्टाफ और RPF की तैनाती की जाएगी.
5.  इसके साथ ही यात्रियों को समय-समय पर मैनुअल अनाउंसमेंट करके ट्रेनों की जानकारी दी जाएगी.
6. इसके साथ ही रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, लाउंज में टॉयलेट और बाकी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी.

Election में PLURALS की पुष्पम प्रिया न दिखा पाईं कमाल, मिले NOTA से भी कम वोट,Tweet कर कही ये बात

इन नंबरों पर कॉल करके ले जानकारी
आपको बता दें कि ऊपर बताए गए सभी इंतजाम के साथ ही रेलवे ने यात्रियों की मदद के लिए 139 नंबर भी जारी किया है. इस पर कॉल करके आप अपनी ट्रेन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप रेलवे में पूछताछ के लिए ऑनलाइन वेबसाइट https: //enquiry.indianrail.gov.in पर विजिट करके अपने ट्रेन का स्टेटस जान सकते हैं. 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS