मई दिवस पर ट्रेड यूनियन कौंसिल नेता पी.आर.यादव ने याद किया- आपातकाल में भी निकला था जुलूस

बिलासपुर । ट्रेड यूनियन कौंसिल बिलासपुर के अध्यक्ष – कर्मचारी नेता पी.आर.यादव ने ट्रेड यूनियन कौंसिल से संबद्ध  संगठनों के मजदूर साथियों को मई दिवस की शुभकामनाएं दी हैं । उन्होने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन की वज़ह से इस साल मई दिवस पर किसी कार्यक्रम के आयोजन की स्थिति नहीं है। लेकिन अपने – अपने घरों पर रहकर सभी लोग दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं।

पी.आर.यादव ने कहा कि लॉकडाउन के बावजूद पिछले वर्ष मई दिवस पर कर्मचारी भवन में संक्षिप्त आयोजन  में दुनिया के मेहनतकश अवाम को 8 घंटे काम का अधिकार दिलाने वाले शिकागो के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी और मई दिवस पर श्रमिक नेताओं ने अपने उद्बोधन में देश में मजदूरों की स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी । उन्होने कहा कि   मेरी स्मृति के अनुसार आपातकाल में भी मई दिवस पर कामरेड व्ही जी खानखोजे के नेतृत्व में दस- बारह साथियों ने सड़कों पर नारे लगाते हुए जुलूस निकाली थी।   

लेकिन इस वर्ष चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है ।हॉस्पिटल में बेड नहीं मिल रहा है ,कहीं ऑक्सीजन नहीं है, आवश्यकता होने पर कहीं वेंटिलेटर नहीं मिल रहा है । ऑक्सीजन लेवल डाउन होने पर  इलाज के लिए महत्वपूर्ण मेडिसिन रेमडेसीविर का  अभाव है ।बिलासपुर शहर सहित पूरे देश में चारों तरफ निराशा और मातम छाया हुआ है।   कोरोनावायरस ने हमसे अनेक साथियों को छीन लिया है। लगभग सभी साथियों के परिवार या नजदीकी रिश्तेदार कोविड-19 से प्रभावित हुए हैं ।  इसलिए परंपरा को निभाते हुए ट्रेड यूनियन कौंसिल बिलासपुर शिकागो के अमर शहीदों के प्रति सम्मान एवं कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करता हैं ।    ट्रेड यूनियन कौंसिल बिलासपुर देश भर में कोरोना के कारण दिवंगत हुए मजदूर नेताओं  एवं नागरिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करता है।  दुनिया के मजदूरों एक हो मई दिवस अमर रहे।[

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *