30वाँ राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

जशपुर-जिले के विज्ञान शिक्षकों का एक दिवसीय 30 वाँ राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की कार्यशाला शासकीय म.ल. बा. कन्या उ.मा. वि. में सम्पन्न हुआ। कार्यशाला में छात्र/छात्राओं को विज्ञान प्रयोजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स रिसोर्स पर्सन के द्वारा दिया गया। इस वर्ष का मुख्य कथानक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पारितंत्र को समझना है। मुख्य कथानक के अन्तर्गत पाँच उपविषय निर्धारित है।

पहला उपविषय अपना पारिस्थतिकी तंत्र को जानना, दूसरा विषय स्वास्थ्य, पोषण एवं कल्याण को बढ़ावा देना, तृतीय उपविषय पारिस्थितिकी और स्वास्थ्य के लिए सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाएँ, चतुर्थ उपविषय आत्मनिर्भरता के लिए पारिस्थतिकी तंत्र आधारित दृष्टिकोण और पांचवा उपविषय पारितंत्र और स्वास्थ्य के लिए तकनीकि नवाचार.

ज्ञात हो कि इस प्रतियोगिता में 10 वर्ष से 17 वर्ष के बच्चे किसी भी स्कूल हो, भाग ले सकते हैं। जिला स्तरीय परियोजना प्रस्तुतीकरण हेतु 1 माह का समय है जो कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में होना संभावित है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सहायक संचालक किशोर केरकेट्टा एवं विशिष्ट अतिथि जिला क्रीडा अधिकारी सिदार उपस्थित रहे। रिसोर्स पर्सन के रूप में महेश कुमार गुप्ता और संतोष कुमार अम्वस्थ उपस्थित रहे।

पूरा कार्यक्रम जिला समन्वयक विनय कुमार सिन्हा व्याख्याता शा.म.ल. बा. क मा. वि. जशपुर के देखरेख में सम्पन्न हुआ । विद्यालय के शिक्षक कमलेश्वर टोप्पो, अशोक एक्का, विजय सिन्हा, डी. आर. पटेल, जी. आर. यादव, और एस. के बंजारे का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *