वन नेशन..वन राशन अभियान..खाद्य विभाग ने बनाया रिकार्ड..657 आधार सीडिंग के साथ ही ..बिलासपुर बन जाएगा प्रदेश का नम्बर 1 जिला

बिलासपुर— जिला खाद्य विभाग ने जिले के 99.97 प्रतिशत राशन कार्ड को आधार से अटैच कर दिया है। ऐसा करने वाला बिलासपुर प्रदेश का पहला जिला है। जिला खाद्य नियंत्रक हिचकिएल मसीह ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर जिला के सभी राशनकार्डधारी आधार कार्ड अटैच के साथ आनलाइन हो जाएंगे। मात्र 657 लोगों का आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ना बाकी रह गया है। 

                             यदि सब कुछ ठीक रहा तो एक सप्ताह के भीतर जिले के सभी राशनकार्डधारियों का आधार कार्ड नम्बर राशन कार्ड से जुड़ जाएगा। प्रदेश में बिलासपुर जिला खाद्य विभाग राशन कार्ड के साथ 100 प्रतिशत आधार कार्ड अटैच करने वाला पहला जिला होगा। फिलहाल 99.97 प्रतिशत आधार कार्ड अटैच कर बिलासपुर खाद्य विभाग पहले स्थान पर है।

       खाद्य नियंत्रक हिचकिएल मसीह ने बताया कि वन नेशन..वन राशन अभियान के तहत बिलासपुर के कुल 99,97 प्रतिशत राशन कार्ड को आधार नम्बर से जोड़ दिया गया है। मसीह ने बताया कि बिलासपुर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 634 राशन दुकान हैं। राशन दुकानों में  कुल 4 लाख 56 हजार 654 राशनकार्डजारी जुड़ें है। इसमें से मात्र 657 राशन कार्ड का आधार कार्ड से सीडिंग होना बाकी है। एक सप्ताह के भीतर उम्मीद है कि अधूरे काम को पूरा कर लिया जाएगा।

वन नेशन..वन राशन अभियान

                      मसीह ने बताया कि वन नेशन..वन राशन अभियान के तहत 99.97 प्रतिशत राशन कार्ड को आधार से सीडिंग करने वाला बिलासपुर पहला जिला है। मात्र 657 कार्ड का सीडिंग किया जाना बाकी है। इसमें ज्यादातर राशन कार्ड ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। मसीह ने कहा कि कलेक्टर के विशेष निर्देश पर आधार सीडिंग का अभियान चलाया जा रहा है। हमें पूरा विश्वास है कि बिलासपुर 100 प्रतिशत आधार सीडिंग करने वाला जिला बनेगा। 

प्रदेश में बनाएंगे रिकार्ड

              खाद्य नियंत्रक ने जानकारी दिया कि जिले में कुल 634 राशन दुकान है। राशन कार्ड की सबसे ज्यादा संख्या ग्रामीण क्षेत्र के दुकानों में है। जाहिर सी बात है कि बिना आधार सीडिंग राशन कार्ड की संख्या ग्रामीण क्षेत्रों में है। शहरी क्षेत्रों में 277 और ग्रामीण क्षेत्रों में 380 राशन कार्ड का आधार सीडिंग किया जाना बाकी है। जल्द ही 657 राशन कार्डों का आधार सीडिंग कर लिया जाएगा। 

शहरी क्षेत्र राशन दुकान

       खाद्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शहरी क्षेत्रो के राशन दुकान तखतपुर में 5352 राशनकार्डधारियों को सीडिंग हुई है। जबकि 10 कार्डधारियों को आधार नम्बर से जोड़ा जाना बाकी है। बोदरी में 5199 लोगों का आधार अटैच हो गया है…12 लोगों का भी जल्द ही अटैच कर दिया जाएगा। बिलासपुर में 1 लाख 28 हजार 714 लोगों का आधार सीडिंग हो चुका है। मात्र 229 लोगों का अटैच किया जाना बाकी है। इसी तरह कोटा क्षेत्र में 5067 लोगों का आधार नम्बर जोड़ दिया गया है। 120 लोगों को जोड़ा जाना बाकी है। 

ग्रामीण क्षेत्र राशन दुकान

                ग्रामीण क्षेत्र के करीब 3 लाख 9 हजार 421  लोगों का राशनकार्ड से आधार सीडिंग का काम पूरा हो चुका है। 380 लोगों का किया जाना बाकी है। बिल्हा में 81150 लोगों की आधार सीडिंग हो चुकी है। 193 लोगों का किया जाना बाकी है। कोटा में 55826 लोगों का आधार अटैक हो चुका है। 18 राशन कार्ड का सीडिंग होना बाकी है। मस्तूरी में 94015 राशन कार्ड आधार  नम्बर से जुड़ चुके हैं। 15 राशन कार्ड को भी एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा तखतपुर में 75430 राशन कार्ड को अटैच किए जाने की कार्रवाई हो चुकी है। 154 राशन कार्ड को जल्द ही सीडिंग कर लिया जाएगा। 

             मसीह ने बताया कि हमें पूरा विश्वास है कि 657 राशन कार्ड को आधार कार्ड से सीडिंग कर प्रदेश में कीर्तिमान स्थापित करेंगे।           

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *