OP माथुर को छत्तीसगढ़ का प्रभार, राजस्थान में अरुण सिंह BJP प्रदेश प्रभारी बरकरार,15 राज्यों में प्रभारी,9 राज्यों में सह-प्रभारी नियुक्त

बिलासपुर।बीजेपी राष्ट्रीय नेतृत्व ने राजस्थान में राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद अरुण सिंह को प्रभारी पद पर बरकरार रखा है। राजस्थान में सह प्रभारी के तौर पर राष्ट्रीय सचिव विजया राहटकर को जिम्मा सौंपा गया है। जबकि प्रदेश के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश माथुर को छत्तीसगढ़ का प्रभार सौंपा है। अरुण सिंह की प्रदेश प्रभारी पद पर दोबारा नियुक्ति करते हुए पार्टी आलाकमान ने तमाम आशंकाओं पर विराम लगा दिया है।

इससे पहले 13 नवम्बर 2020 को अरुण सिंह की राजस्थान प्रभारी के पद पर नियुक्ति हुई थी। अरुण सिंह ने 2019 लोकसभा चुनाव मैनेजमेंट का भी जिम्मा संभाला था। साथ ही चुनाव मैनेजमेंट का उन्हें 15 साल का प्रदेश स्तरीय विधानसभा और लोकसभा चुनाव का अनुभव है।

ओम प्रकाश माथुर को छत्तीसगढ़ का प्रभार सौंपा गया है। उनके साथ सह प्रभारी का जिम्मा विधायक नितिन नबीन को दिया गया है। ओम प्रकाश माथुर बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राजस्थान से राज्यसभा सदस्य रहे हैं। माथुर पाली जिले के बेड़ल गांव के रहने वाले हैं। हाल ही में माथुर का राज्यसभा कार्यकाल पूरा हुआ है। जिसके तुरंत बाद उन्हें पार्टी ने केन्द्रीय चुनाव समिति में भी जगह दी है। आरएसएस के पूर्व प्रचारक ओपी माथुर उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड, मध्यप्रदेश, झारखण्ड, गुजरात और महाराष्ट्र के भी प्रभारी रह चुके हैं। जब मोदी पीएम की रेस में शामिल हुए, तो गुजरात का बीजेपी में प्रभार ओम प्रकाश माथुर के हवाले था। माथुर को पीएम नरेन्द्र मोदी के करीबी नेताओं में गिना जाता है। माथुर ने 2003 में मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह को गद्दी से उतारकर उमा भारती को सीएम बनाने में बड़ा रोक निभाया था। 2014 में बीजेपी को महाराष्ट्र में जीत दिलवाई और देवेंद्र फड़नवीस को तब सीएम बनाने में मदद की। राजस्थान बीजेपी कोर कमेटी में भी अरुण सिंह और ओमप्रकाश माथुर के साथ ही 16 नेता शामिल हैं।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 15 राज्यों में पार्टी के प्रदेश प्रभारियों की नियुक्तियां की हैं। 9 राज्यों में सह प्रभारी लगाए गए हैं।यूपी के गौतमबुद्ध नगर से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा को त्रिपुरा का प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया गया है। बिहार में विनोद तावड़े प्रभारी और सांसद हरीश द्विवेदी सह प्रभारी बनाए गए हैं। दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में सांसद विनादे सोनकर को प्रभारी नियुक्त किया गया है। हरियाणा में विप्लब कुमार देब, झारखण्ड में सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेयी प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। केरल में सांसद प्रकाश जावड़ेकर प्रभारी और सांसद डॉ राधामोहन अग्रवाल सह प्रभारी लगाए गए हैं। लक्षद्वीप में भी डॉ राधामोहन अग्रवाल को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

मध्यप्रदेश में पी मुरलीधर राव को प्रभारी और पंकजा मुडे, सांसद डॉ रमाशंकर कठेरिया को सह प्रभारी लगाया गया है। पंजाब में विधायक विजय भाई रूपानी को प्रभारी और डॉ नरिंदर सिंह रैना को सह प्रभारी नियुक्त किया है। तेलंगाना के प्रभारी तरुण चुघ और सह प्रभारी अरविन्द मेनन बनाए गए हैं। पश्चिम बंगाल में एमएलसी मंगल पाण्डेय को प्रभारी और अमित मालवीय आशा लकड़ा को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है। नॉर्थ-ईस्ट प्रदेश में डॉ संबित पात्रा प्रभारी संयोजक और रितुराज सिन्हा सह प्रभारी- सह संयोजक नियुक्त किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.