हज यात्रा कार्यशाला का आयोजन..राज्य हज कमेटी चैयरमैन होगें लोगों से रूबरू..मोहम्मद असलम देंगे सवाल का जवाब..दूर करेंगे संदेह

बिलासपुर (रियाज़ अशरफी)– छ.ग.राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद असलम खान एवं कमेटी के सदस्य सरगुजा और बिलासपुर के दौरे पर हैं। मोहम्मद असलम 16 मई को रायपुर से रवाना होकर सरगुजा पहुंचे हैं। हज जाने वाले यात्रियों के लिए राजमोनी भवन  पी जी कॉलेज के सामने प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के बाद 17 मई की शाम  बिलासपुर के लिए रवाना होंगे। 
 
                 हज कमेटी अध्यक्ष मोहम्मद असलम रात में 10:30 बजे बिलासपुर पहुंच कर  भोजन और रात्रि विश्राम करेंगे।दूसरे दिन यानी 18 मई को हज व्यवस्थाओं को लेकर जिला स्तरीय समीक्षा करेंगे। मुस्लिम प्रतिनिधियों से मुलाकात कर वे स्वर्गीय लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में हज जाने वाले जायरीनो के लिए रखे गए प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।
 
           इस मौके राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष समेत अन्य अनुभवी प्रशिक्षक हज यात्रा के दौरान आने वाली व्यवहारिक कठिनाइयों की जानकारी देंगे। साथ ही किस तरह से हज के सभी अराकान पूरे किए जाने हैं ..संबंध में आवश्यक जानकारी देंगे।
 
           बिलासपुर में हाजियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद हज कमेटी अध्यक्ष रायपुर करेंगे। जानकारी देते चलें कि हज्जे बैतुल्लाह जाने वाले जायरीनों के लिए छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में चयनित हज यात्रियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है । हज के दौरान हाजियों को किसी तरह की परेशानी ना हो। राज्य हज कमेटी के तमाम ओहदेदार और अधिकारी हज की यात्रा शुरू करने से लेकर वापस लौटने तक के तमाम नियम कायदे बताएंगे।
 
               हज यात्रा के दौरान साथ क्या ले जाना है,क्या नहीं ले जाना है, लगेज कितना होना चाहिए और। से लगेज में क्या लाना है और क्या नहीं लाना है। सारी बातें प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी जाएगी। ताकि किसी को अनावश्यक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। हर साल हज जाने से पहले राज्य हज कमेटी द्वारा  प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस दौरान जरूरी दिशा निर्देश के साथ ही लोगों की सभी की शंकाओं को  दूर किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *