ब्राह्मण समाज में मनाया परशुराम जन्म महोत्सव

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी ) परशुराम जन्मोत्सव के अवसर पर नगर के विप्र समाज के द्वारा विशाल शोभायात्रा निकाली गई वही नगर के वार्ड क्रमांक 9 में स्थित प्राचीन राम मंदिर में सुबह से ही पूजा अर्चना एवं हवन कार्यक्रम आयोजित किया गया। राम मंदिर में महा आरती के बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। गौरतलब है कि कोरोना के कारण विगत 2 वर्षों से सार्वजनिक रूप से परशुराम जयंती का आयोजन नहीं हो पा रहा था वहीं इस बार आयोजन को लेकर विप्र समाज के लोगों के द्वारा उत्साह से 15 दिन पूर्व से व्यापक स्तर में तैयारियां की जा रही थी।

पूरे नगर में झंडा, बैनर लगाए गए थे। विप्र समाज के विपिन पाठक ने इस अवसर पर कहा कि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान परशुराम को विष्णु का छठा अवतार माना जाता है परशुराम को महानता और वीरता का प्रतीक माना जाता है परशुराम जन्म महोत्सव वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है भगवान परशुराम का जन्म त्रेता युग में ऋषि जमदग्नि और माता रेणुका के घर हुआ था। विप्र समाज के वरिष्ठ सदस्य अनूप तिवारी ने कहा कि भगवान परशुराम सत्य और पराक्रम के प्रतीक है जिस प्रकार आज भगवान परशुराम जन्म महोत्सव के अवसर पर हम सब एकत्रित हुए हैं इसी प्रकार समाज के द्वारा विभिन्न समाजिक रचनात्मक कार्यों के लिए आगे आना चाहिए।

आयोजन समिति के प्रमुख विकास दुबे ने कहा कि आज विप्र समाज के लोगों के द्वारा भगवान परशुराम जन्म महोत्सव के अवसर पर विशाल शोभायात्रा निकाली गई वही हवन पूजन एवं विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया जिसमें रामानुजगंज के साथ साथ रामचंद्रपुर विकासखंड के विभिन्न ग्राम विप्र समाज के लोग उपस्थित थे। इस दौरान रमा शंकर दुबे, एमडी पांडे, पारस नाथ पांडे लाल बिहारी चौबे, धनंजय पांडे, मनोज दुबे, अरविंद दुबे, रमेश मिश्रा प्रमोद मिश्रा, वेद प्रकाश तिवारी, आकाश तिवारी नितिन चौबे, संतोष पांडे, दीपक दुबे, प्रभाकर द्विवेदी लोकेश पांडे राजा तिवारी, मनोज तिवारी, शैलेश दुबे मनोज तिवारी, भरत तिवारी, दामोदर मिश्रा, बिट्टू चौबे सहित विप्र समाज के सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

शोभा यात्रा का जगह जगह किया गया स्वागत

विप्र समाज के द्वारा निकाली गई विशाल शोभायात्रा का आज समाज के सभी वर्गों के द्वारा जगह जगह पुष्प वर्षा जलपान की व्यवस्था के साथ स्वागत किया गया नगर में लंबे समय के बाद विप्र समाज के द्वारा ऐसी भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *