बच्चों के TV देखने पर माता-पिता का रहेगा कंट्रोल, Google ने शुरू की ये सुविधा

नई दिल्ली-गूगल (Google) ने सोमवार को गूगल टीवी (Google TV) पर बच्चों के लिए अलग प्रोफाइल की घोषणा की, जो माता-पिता को यह चुनने में मदद करेगा कि उनके लिए कौन से एप उपयुक्त हैं. माता-पिता अपने बच्चे के लिए एक मौजूदा गूगल अकाउंट जोड़ सकते हैं या सिर्फ उनके नाम और उम्र के साथ एक नया प्रोफाइल बना सकते हैं. अमेरिका में इस महीने से शुरू होकर और अगले कुछ महीनों में वैश्विक रूप से गूगल टीवी और अन्य गूगल टीवी उपकरणों के साथ द स्पोर्ट फॉर किड्स प्रोफाइल्स का रोल आउट हो जाएगा. तकनीकी दिग्गज कंपनी ने एक बयान में कहा कि माता-पिता अपने बच्चे की प्रोफाइल में एप के लिए चुनाव कर पाएंगे. कंपनी ने इसे किड्स-फ्रेंडली एप बताते हुए कहा कि यह बच्चों के लिए काफी सरल होगी. आने वाले हफ्तों में गूगल अवतार भी पेश करेगा, ताकि बच्चे अपने हितों के आधार पर एक प्रोफाइल तस्वीर चुन सकें.

कंपनी ने बच्चों के परिजनों को इसकी खासियत बताते हुए कहा कि अपने बच्चों को अपनी प्रोफाइल पर जाने से रोकने के लिए, आप प्रोफाइल लॉक को चालू कर सकते हैं, ताकि केवल आप ही अपने पिन से बदलाव कर सकें. कंपनी ने यह भी कहा कि अपने फोन से आप देख सकते हैं कि आपके बच्चे अपने पसंदीदा ऐप में कितना समय बिता रहे हैं, एप्स को ब्लॉक और अनब्लॉक कर रहे हैं। एप गतिविधि को नियंत्रित करने के साथ ही अन्य कई फीचर्स भी दिए गए हैं. मंगल ग्रह पर पहुंचकर नासा के पर्सिविरेंस रोवर ने जिस जगह पर लैंडिंग की थी, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने उस जगह का नामकरण साइंस फिक्शन लेखक ओक्टाविया बटलर के नाम पर की है.

एजेंसी ने बीते हफ्ते कहा था कि यानि कि अब से रोवर के टचडाऊन साइट को ओक्टाविया ई. बटलर लैंडिंग के नाम से पुकारा जाएगा. अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा में स्थित केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 41 से बीते साल 30 जुलाई को इस रोवर को लॉन्च कराया गया था. 203 दिन की यात्रा के बाद इस रोवर ने 18 फरवरी को मंगल ग्रह पर लैंड किया था. इस पर्सिविरेंस मिशन का उद्देश्य मंगल ग्रह पर जीवन का खोज करना है, जिसमें प्राचीन सूक्ष्मजीव जीवन के संकेतों की खोज शामिल है. इस रोवर की मदद से प्राचीन समय में यहां की जलवायु और वातावरण के बारे में पता लगाया जाएगा, जिससे आने वाले समय में यहां इंसानों के आवागमन का मार्ग प्रशस्त होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *