दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर BMC ने जारी की नई गाइडलाइन

मुंबई।दक्षिण अफ्रीका (New strain of corona from south africa) से मुंबई आने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहना होगा. इस बीच हर 48 घंटे में उनका कोरोना टेस्ट होगा. मुंबई की किसी भी बिल्डिंग में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant of corona) का एक भी मरीज पाया गया तो पूरी इमारत सील की जाएगी. मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने यह अहम फैसला किया है.

एयरपोर्ट से उतरते ही ऐसे यात्री जो साउथ अफ्रीका से आ रहे हैं, उन्हें मुंबई में अपने डेस्टिनेशन तक जाने से पहले क्वारंटीन सेंटर तक जाना होगा, 14 दिनों की क्वारंटीन की अवधि खत्म करनी होगी. क्वारंटीन पूरी तरह से संस्थात्मक होगा यानी होम क्वारंटीन होने की इजाजत नहीं होगी. क्वारंटीन के वक्त हर 14 घंटे में कोरोना टेस्ट होगा. अगर कोरोना संक्रमण पाया गया तो तुरंत कोरोना सेंटर में भेजा जाएगा और विशेषज्ञों की देखरेख में इलाज किया जाएगा. यह जानकारी बीएमसी के एडिशनल कमिश्नर सुरेश काकाणी ने दी है.

एक भी व्यक्ति ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया तो पूरी इमारत होगी सील

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाहकार समिति के मुताबिक कोरोना का यह नया वेरिएंट ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले बहुत अधिक तेजी से फैलला है. इस बात को ध्यान में रखते हुए मुंबई महानगरपालिका ने भी अपने नियमों को काफी सख्त रखा है. अगर मुंबई की किसी भी इमारत में कोई एक भी व्यक्ति कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया तो पूरी इमारत सील कर दी जाएगी.

इसके अलाबा बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी अस्पताल और कोविड उचार केंद्र का फायर ऑडिट इलेक्ट्रिसिटी मेंटेनेंस और सेफ्टी ऑडिट पूरी मुस्तैदी से करवाने की शुरुआत कर दी गई है. वेंटिलेटर की जांच-परख कर उसे ज़रूरत के हिसाब से इस्तेमाल में लाया जाएगा. इन सब बातों की सही तैयारी के लिए पूरा सिस्टम ऐक्टिव हो चुका है.

नवी मुंबई महापालिका द्वारा भी RT-PCR टेस्ट की अनिवार्यता सख्ती से लागू

इस बीच नवी मुंबई की महानगरपालिका ने भी सावधानी और सतर्कता को बरतते हुए अनेक कार्य योजनाओं को अमल में लाने की तैयारी कर ली है. नवी मुंबई महानगरपालिका के सभी वैद्यकीय अधिकारी, अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक में अलर्ट रहने की सूचना दी गई है. विदेश से आने वाले सभी यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट हर एक दिन के गैप के बाद किया जाएगा. यह जानकारी नवी मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त अभिजीत बांगर ने दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *