अनु विभागीय स्तर पर आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में लोगों ने सुनाई अपनी समस्या

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी) बलरामपुर कलेक्टर कुंदन कुमार के निर्देश के बाद राजस्व अनुविभागीय स्तर पर जन समस्या निवारण स्वीकार का आयोजन किया गया था जहां लोगों ने अपनी समस्याओं को लेकर कई आवेदन प्रस्तुत किए। इसी क्रम में जनपद पंचायत रामचंद्रपुर के ग्राम पंचायत भवरमाल के सरपंच एवं सचिव के खिलाफ आवेदन प्रस्तुत कर कार्रवाई की मांग की गई। शिकायत कर्ताओं ने सरपंच रेवती सिंह पर पंचायत राज अधिनियम कि धराओं का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए कहां गया है कि मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों में जेसीबी का उपयोग किया जा रहा है जिसके कारण मजदूरों को मजदूरी करने के लिए अन्य राज्यों में पलायन करना पड़ रहा है।

वही ग्राम पंचायत में अपने पद का दुरुपयोग करते हुए शासकीय भूमि पर धड़ल्ले से अतिक्रमण किया जा रहा है जिसकी शिकायत पूर्व में जनपद पंचायत सीईओ मिथिलेश पैकरा को करने की बात भी अभी तक कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। सरपंच श्रीमती
रेवती सिंह पर आरोप है कि सरपंच होने के साथ ही मितानिन पद पर भी बनी हुई है इनके द्वाराछत्तिसगढ़ पंचायत राज्य अधिनियम कि (धारा-40) का लगातार खुला उल्लंघन किया जा रहा है। आवेदिका बालदुलारी सिंह सहयोगी बिनोद सिंह,विनय,विजय,जितबोधन,रामप्रसाद,विकास गुप्ता,संजय,पुष्पा सिंह,सुरेंद्र सिंह,रुपेश सिंह, भगेश्वर,बूधेश्वर,सोनवा देवी,परभन सिंह ने उक्त मामले में तत्काल कार्रवाई करने की मांग की गई है।

जन समस्या निवारण शिविर का किया निरीक्षण

जिले के कलेक्टर कुंदन कुमार ने आयोजित जन समस्या निवारण शिविर का निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों को बताया कि अब आप लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय आना नहीं पड़ेगा, अनुभाग स्तर पर ही आप लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। कलेक्टर ने अनुभाग स्तरीय जनदर्शन में खण्डस्तरीय अधिकारी-कर्मचारियों को आम नागरिकों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिये।

जिले के सभी पटवारी इमानदारी पूर्वक करें कार्य

कलेक्टर कुंदन कुमार ने रामानुजगंज एवं बलरामपुर जनदर्शन में आये हल्का पटवारियों से ईमानदारी पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन कर कृषकों को अनावश्यक परेशान न करते हुए राजस्व से संबंधित सभी प्रकरणों का शत्-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिये तथा सभी पटवारियों को अपने मुख्यालय में ही रहकर कार्य करने को कहा। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से 03 वर्ष से अधिक एक ही पटवारी हल्का में कार्य करने वाले पटवारियों के स्थानांतरण की कार्यवाही हेतु सूची जिला कार्यालय को भेजने को कहा।

रामानुजगंज अनुविभाग में आया 30 आवेदन

रामानुजगंज अनु विभाग बिस्तर पर आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में कुल 30 आवेदन प्राप्त हुए एसडीएम गौतम सिंह ने बताया कि प्राप्त आवेदनों का निराकरण हेतु संबंधित विभाग को प्रेषित कर तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि राजस्व विभाग से संबंधित उपस्थित जनसमूह को अपनी समस्याओं के संबंध में कैसे आवेदन प्रस्तुत करना है इसके बारे में भी जानकारी दी गई। ताकि अपना समस्या का निदान करने किसी प्रकार की कोई परेशानी ना आए। उक्त शिविर में राजस्व संहिता संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *